The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'INDIA' गठबंधन के 'नेताओं' के सामने दुल्हन, BJP ने वीडियो शेयर किया तो जवाब क्या आया?

इस वीडियो में BJP ने कथित तौर पर जो कलाकार रखे हैं वे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, RJD नेता लालू यादव, तेजस्वी यादव, तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी, उद्धव ठाकरे, अरविंद केजरीवाल, अखिलेश यादव समेत कई विपक्षी नेताओं की भूमिका में हैं.

post-main-image
आगामी चुनावों से पहले BJP ने विपक्षी नेताओं के INDI गठबंधन का मज़ाक उड़ाते हुए एक वीडियो जारी किया है. (फ़ोटो/BJP सोशल मीडिया)

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) की तारीख़ों का ऐलान हो चुका है. जैसे-जैसे देश में चुनाव नज़दीक आ रहे हैं, वैसे-वैसे राजनीतिक पार्टियों के बीच जुबानी हमले और पलटवार तेज़ हो गए हैं. आगामी चुनावों से पहले BJP ने विपक्षी नेताओं के INDIA गठबंधन का मज़ाक उड़ाते हुए एक वीडियो जारी किया है. BJP और उसके बड़े नेताओं ने 26 मार्च को वीडियो शेयर करते हुए लिखा,

"देखिए...I.N.D.I. अलायंस में Fight, मैं ही दूल्हा हूं Right."

BJP ने इस वीडियो के ज़रिए पूछा है कि विपक्षी गठबंधन में कौन पीएम पद का उम्मीदवार होगा? कभी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर सामने आ रहा है तो कभी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी का. 

दरअसल INDIA गठबंधन में अभी तक पीएम उम्मीदवार के लिए सहमति नहीं बन पाई है. उसी को लेकर विपक्ष पर इस वीडियो के जरिये तंज किया गया है. इसमें BJP ने जो कलाकार रखे हैं वो, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, RJD नेता लालू यादव, तेजस्वी यादव, तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी, शिवसेना (UBT) के उद्धव ठाकरे, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, सपा प्रमुख अखिलेश यादव समेत कई विपक्षी नेताओं की भूमिका में हैं.

वीडियो में एक दुल्हन अपना दूल्हा ढूंढ रही है. वहीं उसमें दिख रहे बाकी लोग, यानी विपक्ष के नेता, ये तय नहीं कर पा रहे हैं कि दूल्हा कौन बनेगा.

गृह मंत्री अमित शाह ने भी ये वीडियो शेयर किया. साथ ही लिखा,

"खानदानी लुटेरों की कोशिश होगी बेकार, अब की बार 400 पार." 

सोशल मीडिया पर क्या चल रहा है? 

वीडियो का कई लोग मज़ाक बना रहे हैं तो कई इसकी आलोचना कर रहे हैं. BJP ने इस बार चुनाव में अपना नारा रखा है, "अबकी बार 400 पार", मतलब BJP का लक्ष्य है कि लोकसभा की 543 सीटों में से 400 सीटें अपने नाम करे. इसी नारे पर तंज कसते हुए नरेश सिंह नाम के यूजर ने लिखा,

"पीएम पद की तुलना दूल्हे से की गई. बहुत ख़राब विज्ञापन है. बीजेपी बौखला गई है. 400 पार ख्याली पुलाव लगता है."

ज्योतिष कुमार नाम के यूजर ने लिखा,

"यह वीडियो देश के प्रधानमंत्री पद का अपमान है."

एक यूजर ने लिखा,

"यह आज इंटरनेट पर सबसे मज़ेदार चीज़ है."

यह भी पढ़ें: पशुपति पारस का मंत्रीमंडल से इस्तीफा, टिकट बंटवारे से थे नाराज, क्या थामेंगे I.N.D.I.A. गठबंधन का हाथ?

विपक्ष ने क्या कहा? 

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने इस वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, 

“विवाह का सूत्र बहुत ही पवित्र होता है. आपसी विश्वास और मोहब्बत पर टिका हुआ यह वो रिश्ता है जो खून का ना होने के बावजूद भी उससे ज़्यादा प्रगाढ़ और जीवन में बाक़ी सारे रिश्तों की नींव है. आज BJP के एक भद्दे विज्ञापन ने फिर से साफ़ कर दिया है कि उनकी रूढ़िवादी आंखों में औरत का वजूद लहंगा पहन, दुल्हन बन कर एक दूल्हे को प्रभावित करना ही है. लेकिन दूल्हा ढूंढने और लोकतंत्र में अपना प्रतिनिधि चुनने में अंतर है. वैसे दूल्हा तो कोई भी बन जाए - बस दाम्पत्य धर्म को निभाना ज़रूरी है." 

इस बारात में दूल्हा कौन है? 

पिछले साल 23 जून को BJP  नेता रविशंकर प्रसाद ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूछा था कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए विपक्ष की ओर से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार कौन होगा. उन्होंने कहा था,

"नीतीश कुमार 2024 के लिए बारात सज़ा रहे हैं पटना में, बारात में तो दूल्हा भी होता है, पर इस बारात का दूल्हा कौन है? हर कोई खुद को पीएम दावेदार बता रहा है."

BJP सांसद सुशील मोदी ने भी ऐसी ही बात कही थी. विपक्षी नेताओं पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा था,

"ये जो बारात लगी है, उसमें सभी दूल्हे हैं, बाराती कोई नहीं है."

BJP सांसद सुशील मोदी ने ये भी बताया था कि नीतीश कुमार ने एक कार्यक्रम आयोजित किया था जहां हर कोई खुद को पीएम पद के दावेदार के रूप में पेश कर रहा था. 

वीडियो: Lok Sabha Election 2024: बिहार के NDA गठबंधन में पांच पार्टियां, किसे कितनी सीटें मिलीं?