The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

माता-पिता के साथ रहना सही या गलत? सोशल मीडिया पर लोगों ने फायदे-नुकसान गिना दिए

किस उम्र में अपने माता-पिता से अलग रहना शुरू कर देना चाहिए? क्या ऐसा करना सही है या गलत? और अगर सही है तो अलग होने का पैमाना उम्र हो या आर्थिक स्थिति इसका फैसला कौन करेगा?

post-main-image
माता-पिता का घर छोड़कर अलग रह रहे लोगों से सवाल (फोटो- Getty Images)

एक ही घर में कई पीढ़ियों का साथ रहना भारत में आम है. हम इसे संयुक्त परिवार कहते हैं. लेकिन पश्चिमी संस्कृति में आत्मनिर्भरता और आजादी पर ज़ोर दिया जाता है. उम्मीद की जाती है कि बच्चे अडल्ट या आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो जाने पर माता-पिता से अलग रहें. उन्हें किस उम्र में अपने माता-पिता से अलग रहना शुरू कर देना चाहिए? क्या ऐसा करना सही है या गलत? और अगर सही है तो अलग होने का पैमाना उम्र हो या आर्थिक स्थिति. इसका फैसला कौन करेगा? इन तमाम बातों पर आए दिन चर्चाएं होती रहती हैं.

तुषार मेहता (Tushar Mehta) नाम के शख्स ने भी इस बीच सोशल मीडिया X पर एक पोस्ट शेयर किया है. उन्होंने  माता-पिता का घर छोड़कर अलग रह रहे लोगों से सवाल किया. तुषार ने कहा कि वो समझना चाहते हैं कि अपने माता-पिता से दूर रहने से लोगों को क्या फायदा मिलता है. (benefits of living away from parents)  पोस्ट में उन्होंने लिखा,

मैं समझना चाहता हूं कि घर से दूर रहने पर आप लोगों को क्या फायदा मिलता है.

- कम पैसे खर्च होते हैं?
- आसानी से बुरी आदत पाल सकते हैं?
- और ज्यादा बेकार जिम्मेदारियां नहीं होतीं?

क्या घर से दूर रहने का कोई फायदा है, या केवल आजादी मिलती है?

तुषार मेहता के इस पोस्ट पर लोगों ने मिली जुली प्रतिक्रिया दी है. आदित्य थतिपल्ली नाम के यूजर ने जवाब में लिखा,

असल दुनिया की छोटी बड़ी चुनौतियों से निपटने की क्षमता बढ़ती है. नई जगहों पर हमारे जीवन को बेहतर बनाने के लिए फैसले लेने की क्षमता में सुधार होता है. पैसों के मैनेजमेंट के साथ, लोगों से डील करने का तरीका सीखते हैं .क्या सही? क्या गलत? जानने के लिए भी अलग रहना जरूरी है.

ध्रुव त्रेहन नाम के यूजर ने लिखा,

माता पिता से अलग होने वाले वो लोग जिन्हें मैं जानता हूं. ज्यादातर घर की चिक चिक, दबाव और खुद को खुल कर व्यक्त नहीं कर पाने पर ये फैसला लेते हैं. 

यश चांडक  लिखते हैं,

हां,मुझे लगता है कि ये जरूरी है. अगर आप अकेले रह रहे हैं, तो आप आगे बढ़ने के लिए मजबूर होंगे. इसके अलावा कोई और रास्ता नहीं है. अगर आप घर पर रह रहे हैं, तो आपके पास नहीं बढ़ने का विकल्प होता है. और ज्यादातर लोग यही चुन लेते हैं.


प्रणव विश्नोई नाम से एक यूजर ने लिखा,

मेरा मानना ​​है कि कम से कम भारत में माता-पिता के साथ रहने में कोई समस्या नहीं है. हम अपने माता-पिता के साथ रहते हुए कमा सकते हैं. अपने परिवार को सपोर्ट कर सकते हैं. खासकर उनके बुढ़ापे के दौरान जब उन्हें हमारी सबसे ज्यादा जरूरत होती है.

ये भी पढ़ें- 'कब्जा करने के बावजूद माता-पिता संपत्ति से बेटे को बेदखल नहीं कर सकते' - पटना हाई कोर्ट

तुषार ने ये पोस्ट 16 अप्रैल को X पर शेयर किया था. इसे अब तक डेढ़ लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं.

वीडियो: बेटे बहू ने दो बच्चों के साथ सुसाइड कर लिया और नीचे सो रहे माता पिता को पता ही नहीं चला