The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

हत्या, लूट, बलात्कार के खिलाफ बांग्लादेश में हिंदुओं ने किया प्रदर्शन, एक्शन की मांग की

बांग्लादेश में लगातार हो रहे हैं अल्पसंख्यकों पर हमले. देश के गृह मंत्री ने सख्त कार्रवाई करने की बात कही.

post-main-image
प्रदर्शन की एक तस्वीर. (फोटो: सोशल मीडिया)

बांग्लादेश (Bangladesh) में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय पर हो रहे लगातार हमलों के खिलाफ शुक्रवार, 23 जुलाई को देश के अलग-अलग हिस्सों में हिंदू संगठनों ने विरोध प्रदर्शन किया. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिंदू समुदाय पर हमले, लोगों की हत्या और महिलाओं से बलात्कार की बढ़ती घटनाओं के खिलाफ 23 जुलाई को चटगांव में हिंदू संगठनों ने एक रैली निकाली. साथ ही हिंदू संगठनों ने प्रदर्शन के दौरान सरकार से हिंसा करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की.

बांग्लादेश की न्यूज एजेंसी 'हिंदू संगबाद' ने ट्विटर पर एक पोस्ट करते हुए लिखा, 

"नारेल में हिंदुओं पर हुए बर्बर कट्टरपंथी जिहादी हमले के विरोध में पूरे बांग्लादेश में अलग-अलग हिंदू संगठनों ने रैली निकालकर शांतिपूर्ण तरीके से प्रोटेस्ट किया और हमलों को अंजाम देने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की."

वहीं बांग्लादेश के गृह मंत्री असदुज्जमां खान ने कहा कि देश की सरकार सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई करेगी. उन्होंने कहा, 

“बांग्लादेश में किसी भी तरह के सांप्रदायिक विवाद की इजाजत नहीं दी जाएगी. सरकार शांति में भंग करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए तैयार है.”

न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, बांग्लादेश के मानवाधिकार आयोग ने देश के गृह मंत्रालय से सवाल भी किया कि क्या इन हमलों को रोकने की कोशिश की गई थी. साथ ही ये भी पूछा कि क्या पुलिस ने इस मामले में पहले कोई उचित कार्रवाई की थी? 

ये भी पढ़ें- बांग्लादेश में हिन्दुओं पर बार-बार क्यों हो रहा है हमला?

अल्पसंख्यकों पर बढ़ते हमले

बांग्लादेश में हाल ही एक फेसबुक पोस्ट के कारण हिंदू समुदाय के लोगों पर हमले हुए. नारेल के सहपारा गांव के एक युवक ने कथित रूप से फेसबुक पर इस्लाम से जुड़ा एक पोस्ट कर दिया था. जिसके बाद एक कट्टरपंथी भीड़ ने जुमे की नमाज के बाद युवक के घर के बाहर जमा होकर गिरफ्तारी की मांग करने लगी. जब भीड़ को ये पता चला कि युवक घर पर नहीं है, तो उसमें शामिल लोगों ने इलाके के हिंदू समुदाय के घरों में लूटपाट कर उनमें आग लगा दी.

स्थानीय अखबार डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, इस आगजनी में एक महिला का पूरा घर जल गया. पीड़ित महिला का कहना है कि हंगामा करने वाले कुछ लोगों ने उसके घर से कीमती सामान चोरी कर लिया. इसके बाद कुछ और लोग वहां आए और जब उन्हें घर में कुछ नहीं मिला, तो उन्होंने वहां आग लगा दी. महिला का कहना है कि उसका सारा सामान जल गया है, सिर्फ एक साड़ी बची है जिसे उन्होंने पहन रखा है. 

वीडियो: जानिए बांग्लादेश में हिंदू मंदिर पर हुए हमले की पूरी कहानी!