The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

इलॉन मस्क इस चुन्नू से घर में क्यों रहने लगे?

वजह भी चौंकाने वाली है.

post-main-image
तस्वीरें- पीटीआई, गूगल
बहुत लोग सोचते हैं कि जब खूब सारा पइसा आ जाएगा, तो बहुब्बड़ा बंगला खरीदेंगे. जैसे राजू, श्याम और बाबूराव ने खरीदा था, 'फिर हेरा फेरी' में. या जैसे नागार्जुन ने खरीदा था, 'तक़दीरवाला' में. लेकिन ये फिल्मों और सपनों की बातें हैं. हक़ीक़त में एक अरबपति बहाव के उलट जा रहा है.
जब भी इस आदमी का ज़िक्र छिड़ता है, मुझे पीके का आमिर खान याद आ जाता है. फैन्स कहते हैं, ई इस गोला का आदमी नहीं है. ये किसी दूसरे ग्रह से आया है. बात हो रही है इलॉन मस्क की. उन्होंने अपने सारे बड़े घर बेच डाले हैं. फिलहाल वो एक बहुत छोटे से घर में रहे हैं. और वो भी किराए का घर. इससे पहले कि आप मस्क को दिवालिया घोषित कर दें, याद कर लीजिए कि मस्क दुनिया के टॉप 5 अमीरों में से एक हैं.
कितनी हैरान करने वाली बात है न? दुनिया के रईसों की लिस्ट. उन रईसों में टॉप पर गिना जाने वाला नाम. और वो आदमी एक छोटे से किराए के घर में रह रहा है. आखिर किन कारणों से मस्क एक छोटे से किराए के मकान में शिफ्ट हो गए? उनके पर्सनल रीज़न्स क्या हैं? साइंस का इससे क्या लेना देना है? चलिए बताते हैं.
Elon Musk
टेस्ला के प्रमुख इलॉन मस्क. (तस्वीर: एपी)

ये साइंसकारी की एक्ट्राक्लास है. एक्स्ट्राक्लास में आज बात इलॉन मस्क के घर की. आप सोच रहे होंगे कि साइंसकारी में सेलेब्रिटियों के घरों की चर्चा कब से होने लगी? क्या हम कल को उनके कपड़े, जूते और हॉट पिक्स भी परोसने लग जाएंगे?
नहीं. हम उस मिनिमा को छूने नहीं जा रहे हैं. हमने मस्क के घर का मुद्दा इसलिए चुना क्योंकि इसमें कई ऐंगल साइंस के भी हैं. एक-एक करके उन्हें समझेंगे. शुरुआत करते हैं मस्क के जीवन और विज़न से. ज़मीन-ज़ायदाद से वैराग की एक वजह मस्क के विज़न और मिशन से निकाली जा सकती है. मस्क का मिशन मंगल. ये मिशन उनके घर शिफ्ट करने की एक बड़ी वजह है. मंगल भवन ‘मंगलहारी’ इलॉन मस्क पृथ्वी पर मानव सभ्यता की एक्सपायरी डेट को लेकर आशंकित हैं. उन्हें लगता है भविष्य में किसी अनहोनी से हमारा वजूद खत्म हो सकता है. इसलिए मस्क की ज़िंदगी का एक्कई मकसद है. मानव जाति को दूसरे ग्रहों पर पहुंचाना. इसी विज़न के साथ मस्क ने 2002 में स्पेसएक्स की स्थापना की. स्पेसएक्स मंगल ग्रह पर इंसानी बस्ती बसाने का मिशन लेकर चल रही है. मंगल ग्रह पर जाने के लिए स्पेसएक्स एक धांसू रॉकेट बना रही है. नाम है, स्टारशिप.
स्टारशिप बनाने के लिए स्पेसएक्स ने अमेरिका में एक खास जगह फिक्स कर रखी है. इस जगह का नाम है, स्टारबेस. इसी स्टारबेस के अंदर मस्क का छोटा सा नया घर है. लेकिन ये स्टारबेस कहां है? अमेरिका में टेक्सास नाम का एक राज्य है. टेक्सास के तटीय इलाके में एक गांव है. गांव का नाम- बोका चीका. स्टारबेस और इलॉन मस्क का नया घर इसी बोका चीका गांव में है. इलॉन मस्क ने अपने काम पर फोकस करने के लिए यहां घर लिया है.
9 जून को एक ट्विटर हैंडल ने मस्क से सवाल पूछा- क्या आपने अपनी ज़्यादातर चीज़ें बेच दी हैं, जैसा कि आपने लाइफ को डाउनसाइज़ करने का ज़िक्र किया था ताकि आप मंगल ग्रह और हमें मल्टिप्लानिटेरी बनाने पर फोकस कर सकें?
मस्क ने जवाब में कहा-
'हां, मैंने अपने घर बेच दिए. बे एरिया एक को छोड़कर, जो ईवेंट्स के लिए किराए दिया हुआ है. मैं टेस्ला के साथ पृथ्वी के लिए सस्टेनेबल एनर्जी पर काम कर रहा हूं. और स्पेसएक्स के ज़रिए जीवन को मल्टिप्लानेटरी बनाकर कॉन्शियसनेस (चेतना) का भविष्य सुरक्षित कर रहा हूं. इसके अलावा, न्यूरालिंक से साथ AI का खतरा कम कर रहा हूं. और बोरिंग कंपनी से ट्रैफिक को दुरुस्त कर रहा हूं.'
https://twitter.com/elonmusk/status/1402689914836197376
इलॉन मस्क काम को लेकर अपनी सनक के लिए जाने जाते हैं. 2018 में वो इतने बिज़ी थे कि टाइम बचाने के लिए रात को घर नहीं जाते थे. अपनी कंपनी टेस्ला की फैक्ट्री में फर्श पर सोते थे. घर हो तो ऐसा अपने नए घर को लेकर इलॉन मस्क ने खुद ज़्यादा डीटेल्स सार्वजनिक नहीं की हैं. उनके नए घर की खबर सबसे पहले टेस्लाराटी ने रिपोर्ट की. मस्क के नए घर का पहला हिंट 2020 में मिला था. एक घर बनाने वाली कंपनी के वीडियो में. कंपनी का नाम है बॉक्सेबल. ये कंपनी अनोखे किस्म के घर बनाती है. बॉक्सेबल ने 25 नवंबर 2020 के अपने वीडियो में बताया, ‘हमने एक टॉप-सीक्रेट कस्टमर के लिए टेक्सस के बोका चीका में एक कसिटो इंस्टॉल किया है.’
बोका चीका यानी वो गांव जहां मस्क की कंपनी मंगल के लिए स्टारशिप तैयार कर रही है. और बॉक्सेबल की इस वीडियो में जिस घर का ज़िक्र हुआ, उसके दरवाज़े पर फैल्कन 9 रॉकेट की तस्वीर भी लगी थी. फैल्कन 9 इलॉन मस्क की कंपनी का सबसे फेमस रीयूज़ेबल रॉकेट है.
Musk New Home
इलॉन मस्क का नया घर.

10 जून 2021 को इलॉन मस्क ने अपने नए घर को लेकर थोड़ी और डीटेल निकाली. उन्होंने एक ट्वीट के जवाब में लिखा - ‘मेरा प्राथमिक निवास एक 50,000 डॉलर का घर है. इसे मैंने बोकाचीका/स्टारबेस में स्पेसएक्स से किराए पर लिया है. हालांकि ये बहुत बढ़िया है. मेरा इकलौता घर, जिसका मैं मालिक हूं, वो बे एरिया में मौजूद ईवेंट्स हाउस है. अगर मैं इसे ऐसे ही बेंच दूंगा, तो ये कम काम का रहेगा, जब तक इसे कोई बड़ा परिवार नहीं खरीद लेता, जो किसी दिन शायद होगा ही.’
https://twitter.com/elonmusk/status/1402718368633745410
14 जून को मस्क ने अपने एक पुराने ट्वीट के जवाब में कहा-
‘मैंने अपना आखिरी बचा हुआ घर बेचने का फैसला कर लिया है. सिर्फ इसके लिए एक बड़े परिवार की ज़रूरत है, जो वहां रहेगा. ये एक बहुत खास जगह है.’
https://twitter.com/elonmusk/status/1404336639938154497
मस्क के ट्वीट से इस बात की पुष्टि की जा सकती है कि उनका 50,000 डॉलर का घर बॉक्सेबल का कसिटा मॉडल है. ये एक फोल्डेबल घर है. फोल्ड करने के बाद ये इतना छोटा हो जाता है कि इसे कार या ट्रक की मदद से टो कर सकते हैं. इसे जल्दी से कहीं भी इंस्टॉल किया जा सकता है.
https://twitter.com/_BOXABL/status/1385117693183873027
इस घर की कीमत अमेरिका के घरों की औसत कीमत से भी कम हैं. इसका अंदाज़ा आप ऐसे लगाइए कि इलॉन मस्क की कंपनी टेस्ला की कार भी इससे महंगी आती है. इलॉन के इस घर की पुष्टि 23 जून को टेस्लाराटी नाम की न्यूज़ वेबसाइट ने की. उन्होंने बकायदा स्टारबेस की एरियल फोटो से मस्क के घर को मार्क किया है.
Foldable Home
आसानी से फोल्ड हो सकता है इलॉन मस्क का नया घर.
मेरे निशान हैं कहां? मस्क की ये सारी बातें तो साइंस से इन्डायरेक्टली जुड़ी थीं. लेकिन एक डायरेक्ट एंगल भी है. जलवायु परिवर्तन वाला एंगल. कार्बन फुटप्रिंट वाला एंगल. आप लोगों को पता ही होगा कि हम मनुष्यों ने इस ग्रह की ऐसी-तैसी कर रखी है. इस ऐसी-तैसी में सबसे स्पष्ट दिखाई देने वाली ऐसी-तैसी है ग्लोबल वॉर्मिंग. पृ्थ्वी का सामान्य से अधिक गर्म होना. इस गर्माहट के पीछे सबसे बड़ा कारण है ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन. कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन टाइप गैसें. ये ग्रीनहाउस गैसें गर्मी को पृथ्वी से बाहर जाने से रोकती हैं.
कोई व्यक्ति या संस्था इस ग्लोबल वार्मिंग में कितना योगदान दे रहा है, उसे नापने का तरीका है कार्बन फुटप्रिंट. हमारी हरकतों से उत्सर्जित होनी वाली ग्रीनहाउस गैसों की मात्रा को कार्बन फुटप्रिंट कहते हैं. हम अक्सर देखते हैं कि लोगों के पास जितना पइसा आता है, वो उतना अधिक कार्बन फुटप्रिंट बनाने लगते हैं. अरबपतियों की लिस्ट में इलॉन मस्क का कार्बन फुटप्रिंट सबसे कम है. मस्क इस लिस्ट में भी अपवाद हैं.
अब आप पूछेंगे बड़े और छोटे घर का कार्बन फुटप्रिंट से क्या लेना देना? हमें तो ईंट-गारे से कोई गैस निकलती नहीं दिखती? बिलकुल लेना-देना है. United Nations Environment Programme की रिपोर्ट बताती है कि 2019 में उत्सर्जित कुल कार्बनडाइऑक्साइड गैस में 10 प्रतिशत हिस्सा कंस्ट्रक्शन से जुड़े उद्योगों का है. आप जो सीमेंट, स्टील या ग्लास अपने घरों में लगाते हैं, वो किसी फैक्ट्री से बनकर आता है न? ये फैक्ट्रियां धकापेल गैस छोड़ रही हैं. और जित्ता बड़ा घर, उतनी बिजली की खपत. भारत की 60 प्रतिशत से ज़्यादा बिजली फॉसिल फ्यूल जलाकर बनाई जाती है. उसमें भी भयंकर ग्रीनहाउस गैसें निकलती हैं. सैटल होने के बाद अपना घर बनाएंगे? 28 जून को इलॉन मस्क का बर्थडे आता है. इस साल वो पचास साल के हो गए. आम आदमी जब पचास साल का होता है, तब जाकर अपना घर बना पाता है. इलॉन मस्क ने पचास के होने से पहले ही अपने सारे घर बेच डाले. कुछ लोग तो ये भी कह रहे हैं कि इनने अपने सारे घर इसलिए बेच दिए, काहे से कि ये अभी से मंगल पे जाने की तैयारी करने लग गए हैं.