The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

क्या महिलाओं की नारेबाजी का यह वीडियो हालिया गुजरात विधानसभा चुनाव का है?

वायरल वीडियो में कुछ महिलाएं, ‘मोदी हाय हाय मोदी’ के नारे लगाते नज़र आ रही हैं.

post-main-image
वीडियो को हालिया गुजरात विधानसभा चुनाव का बताया जा रहा है.

गुजरात विधानसभा चुनाव में सभी राजनीतिक दल अपने-अपने तरीके से वोटरों को लुभाने में लगे हैं. कुछ सोशल मीडिया यूजर्स अपनी-अपनी पार्टियों के पक्ष में माहौल बनाने में जुटे हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में कुछ महिलाएं, ‘मोदी हाय हाय मोदी’ के नारे लगाते नज़र आ रही हैं.

क्या हो रहा है दावा?

वायरल वीडियो को हालिया गुजरात विधानसभा चुनाव का बताकर शेयर किया जा रहा है. एक फेसबुक यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “मोदी हाय हाय मोदी. ये हम नहीं गुजरात की महिलाएं कह रही है.”

ट्विटर पर भी कई यूजर्स ने वायरल वीडियो को हालिया गुजरात विधानसभा चुनाव के संदर्भ में शेयर किया.

पड़ताल

‘दी लल्लनटॉप’ की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला. वायरल वीडियो करीब 5 साल पुराना है. दावे की सच्चाई पता लगाने के लिए एक कीफ्रेम को रिवर्स सर्च किया. हमें 9 अक्टूबर 2017 की एक फेसबुक पोस्ट में वायरल वीडियो का लंबा वर्जन मिला. इसमें दी गई जानकारी के अनुसार, वीडियो गुजरात के राजकोट का है जहां महिलाओं ने मोदी हाया हाय के नारे लगाए.

 इसके अलावा ट्विटर और फेसबुक पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को साल 2017 में पोस्ट किया था. इन वीडियो को यहां और यहां देख सकते हैं. हालांकि, हमें इस वीडियो के संबंध में ऐसी कोई प्रमाणिक रिपोर्ट नहीं मिली. इस कारण  महिलाओं के विरोध प्रदर्शन की वजह पुख्ता रूप से स्पष्ट नहीं हो पाई है. 

हम इस बात की पुष्टि नहीं करते की वीडियो कहां का है और कब का है. लेकिन इससे यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो करीब पांच साल पहले से इंटरनेट पर मौजूद है.

नतीजा

कुलमिलाकर, हमारी पड़ताल में दावा भ्रामक निकला. वायरल वीडियो हालिया गुजरात विधानसभा चुनाव का नहीं है. यह इंटरनेट पर साल 2017 से मौजूद है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

 

वीडियो: पड़ताल: लुलु मॉल में नमाज पढ़ने के आरोप में हिन्दुओं की गिरफ्तारी का सच