The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पड़ताल: क्या नीरव मोदी की बैंक गारंटी देने वालों में राहुल गांधी का भी नाम है?

सोशल मीडिया पर लंदन की कोर्ट के नाम पर वायरल है मेसेज.

post-main-image
दावा- लंदन की कोर्ट ने कहा है कि नीरव मोदी को बैंक गारंटी देने वालो में राहुल गांधी का भी नाम है.
दावा सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता और वायनाड से लोकसभा सांसद राहुल गांधी से जुड़ा एक पोस्टर वायरल है. वायरल पोस्टर में लिखा गया है-
"चौकीदार चोर है वालों सुना क्या? लंदन कोर्ट ने कहा है कि नीरव मोदी को बैंक गारंटी देने वालों में राहुल गांधी का भी नाम है."
फेसबुक यूज़र देवेंद्र सिंह नेगी
ने वायरल मेसेज पोस्ट करते हुए लिखा है-
"गौर से पढ़े और देखें कांग्रेस का कारनामा. कुर्सी के लिए क्या-क्या कर रहे हैं कांग्रेसी. कैसे-कैसे झूठ फरेब फैलाकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं."
गौर से पढ़ें देखें कांग्रेस का कारनामा कुर्सि के लिये क्या क्या कर रहे हैं कांग्रेसी कैसे कैसे झूठ फरेब फैलाकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं ।
Posted by Devendra Singh Negi
on Wednesday, 16 June 2021
(आर्काइव
)
ट्विटर यूज़र Banique
ने भी वायरल मेसेज ट्वीट कर यही दावा किया है. (आर्काइव
)
राहुल गांधी और नीरव मोदी से जुड़ा ये दावा कई दूसरे यूज़र्स
ने भी सोशल मीडिया पर शेयर किया है. पड़ताल दी लल्लनटॉप ने वायरल पोस्टर में लिखे मेसेज की पड़ताल की. हमारी पड़ताल में किया जा रहा दावा भ्रामक निकला. राहुल गांधी के नीरव मोदी को बैंक गारंटी देने की कोई जानकारी सार्वजनिक रूप मौजूद नहीं है. हां, कांग्रेस पार्टी से जुड़े रिटायर्ड जज अभय थिप्से ने लंदन के कोर्ट में नीरव मोदी के पक्ष में गवाही दी थी.
कीवर्ड्स की मदद से सर्च करने पर हमें 'आजतक
' की 14 मई 2020 की एक रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट के मुताबिक़,
BJP नेता रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पार्टी पर नीरव मोदी और मेहुल चोकसी को बचाने के आरोप लगाए थे. आजतक से बातचीत में कांग्रेस नेता और रिटायर्ड जज अभय थिप्से ने बताया था कि उन्हें नीरव मोदी की ओर से हायर की गई लॉ फर्म ने संपर्क किया था. थिप्से के मुताबि, नीरव मोदी के लिए काम कर रहे वकीलों ने उनकी राय का इस्तेमाल किया क्योंकि ये उनके पक्ष में थी. उन्होंने आजतक को ये भी बताया था कि वो कांग्रेस पार्टी के सिर्फ प्राथमिक सदस्य हैं, किसी पद पर नहीं हैं और कांग्रेस को उनके बयान की जानकारी नहीं थी.
Aaj Tak Report (2)
आजतक की रिपोर्ट.


(आर्काइव
)
'न्यूज़ 18
' की रिपोर्ट में बताया गया है कि केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा था-
"13 मई को बॉम्बे हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज अभय थिप्से ने नीरव मोदी के डिफेंस विटनेस के रूप में ये स्टैंड लिया है कि नीरव मोदी के ख़िलाफ़ कोई केस नहीं है. अभय थिप्से को प्रशासनिक कार्यों के लिए रिटायरमेंट के 10 महीने पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट ट्रांसफर किया गया था. उन्होंने 13 जून 2018 को कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ली थी. थिप्से के पार्टी में शामिल होने के वक्त राहुल गांधी, अशोक चव्हाण और अशोक गहलोत भी मौजूद थे."
News 18 Report
न्यूज़ 18 की रिपोर्ट.


(आर्काइव
)
सार्वजनिक मीडिया रिपोर्ट्स में नीरव मोदी की बैंक गारंटी देने में राहुल गांधी के शामिल होने की कोई जानकारी नहीं है. नतीजा हमारी पड़ताल में राहुल गांधी को नीरव मोदी के लिए बैंक गारंटी देने से जुड़ा दावा भ्रामक निकला. कांग्रेस पार्टी से जुड़े रिटायर्ड जज अभय थिप्से ने जरूर नीरव मोदी के लिए गवाही दी थी, लेकिन उन्होंने ये स्पष्ट किया था कि इसका कांग्रेस पार्टी से कोई संबंध नहीं है. हमें किसी भी मीडिया रिपोर्ट में राहुल गांधी का नाम नीरव मोदी को बैंक गारंटी देने के मामले में नहीं मिला.
पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक
 करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक
 और फेसबुक लिंक
 पर क्लिक करें.