The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पड़ताल: बिना परीक्षा दिए IAS बन गई लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की बेटी?

सोशल मीडिया पर वायरल है दावा.

post-main-image
दावा- लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की बेटी बिना परीक्षा दिए ही IAS बन गईं
=AZV9u-6CvJ2hhXSaDomR8KpWRHia9NuWgf3km5p4msQcqsG8t4pnPGhhYbxAlhOL0-C5SbzyuEhgk57g8YzeUvKe0NweanWP0Mn-AnuVeYf3-awyt8DF_K8SFtrUiMrB1QkyoeUSDe92J64PPOC5ndGK&__tn__=*NK-R">#बिना_परीक्षा
दिये
लोकसभाध्यक्ष ओम बिड़ला भाजपा वाले की पुत्री, जिन्हें आरक्षित कोटे में से किसी को हटाकर जॉइनिंग दे दी गई है.... ।"
अब IAS भी काबलियत से नहीं बल्की रसूक से बनेगें .. ये वाक़ई चिन्ता का विषय है !! नई IAS साहिबा #बिना_परीक्षा...
Posted by Bablu Khichi
on Wednesday, 6 January 2021
बबलू खिची के फेसबुक प्रोफाइल के मुताबिक़, वो मध्यप्रदेश यूथ कांग्रेस के सचिव हैं.
(आर्काइव लिंक
)
ट्विटर यूज़र लक्ष्मी सिंह
ने भी यही दावा ट्वीट किया है. (आर्काइव लिंक
)
इसी तरह के बाकी दावे आप यहां
और यहां
  क्लिक करके भी देख सकते हैं. (आर्काइव लिंक
) (आर्काइव लिंक
) पड़ताल 'दी लल्लनटॉप' ने वायरल दावे की पड़ताल की. हमारी पड़ताल में लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की बेटी से जुड़ा दावा भ्रामक निकला. ओम बिड़ला की बेटी अंजलि बिड़ला साल 2019 में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में शामिल हुई थी. उनका चयन परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर ही हुआ है.
कीवर्ड्स की मदद से सर्च करने पर हमें NDTV
की 6 जनवरी 2021 की एक रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट की हेडिंग है-
"लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की बेटी अंजलि का सिविल सेवा में चयन, बताया कैसे मिली सफ़लता"
रिपोर्ट के मुताबिक़, अंजलि बिड़ला ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 में अपने पहले ही प्रयास में ये सफ़लता हासिल की है. 2019 सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम 4 अगस्त 2020 को घोषित किया गया था. इसमें कुल 927 वैकेंसीज़ के लिए 829 कैंडिडेट्स के रिज़ल्ट जारी किए गए थे. बचे हुए 98 सीटों पर UPSC ने 5 जवारी 2021 को अपनी रिज़र्व लिस्ट यानी आरक्षित सूची में से 89 कैंडिडेट्स के नाम जारी किए हैं.
Ndtv
NDTV की रिपोर्ट


(आर्काइव लिंक
)
हमें यही जानकारी इंडियन एक्सप्रेस
की 7 जनवरी 2021 की रिपोर्ट में भी मिली. अंजलि ने अपनी सफ़लता पर समाचार एजेंसी PTI से बातचीत में कहा-
"मैं इस परीक्षा में सेलेक्ट होकर बहुत खुश हूं. मैं समाज के लिए कुछ करने के लिए सिविल सेवाओं में शामिल होना चाहती थी, क्योंकि मैंने हमेशा देश के लोगों के प्रति अपने पिता की प्रतिबद्धता को देखा है."
Indian Express Report
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट.

(आर्काइव लिंक
)
इस क्लू के आधार पर हमने UPSC की वेबसाइट
पर 4 जनवरी 2021 को जारी की गई रिज़र्व लिस्ट देखी. UPSC की तरफ़ से जारी प्रेस नोट के मुताबिक़, आयोग अपने नियम 16(4) और (5) के अनुसार परीक्षा में मेरिट लिस्ट में चुने गए कैंडिडेट्स के अलावा के रिज़र्व लिस्ट भी तैयार करती है. इसमें मेरिट लिस्ट के ठीक नीचे वाले कुछ कैंडिडेट्स होते हैं. नोट के मुताबिक़, केंद्र सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने इसी रिज़र्व लिस्ट से 89 कैंडिडेट्स को चुना है. इसमें 73 जेनरल कैटेगरी, 14 OBC, 01 EWS और 01 SC कैटेगरी के कैंडिडेट्स हैं. इसी प्रेस नोट में चुने गए कैंडिडेट्स में अंजलि बिड़ला का नाम 67वें नंबर पर है.
Upsc Reserve List
UPSC की वेबसाइट पर 4 जनवरी 2020 को जारी की गई रिज़र्व लिस्ट


(आर्काइव लिंक
)
UPSC की वेबसाइट पर रिज़र्व लिस्ट में हमें अंजलि बिड़ला के नाम के साथ उनका रोल नंबर भी मिला. रोल नंबर के क्लू से हमने UPSC की वेबसाइट पर सिविल सेवा परीक्षा के लिए होने वाले प्रिलिम्स
और मेंस परीक्षा
के रिजल्ट्स भी चेक किये. 2019 के इन रिजल्ट्स में भी हमें अंजलि बिड़ला का रोल नंबर मिला.
(आर्काइव लिंक
) (आर्काइव लिंक
)
Pre 2019
सिविल सेवा परीक्षा 2019 के प्रिलिम्स के रिज़ल्ट में अंजलि बिड़ला का रोल नंबर.

Mains 2019
सिविल सेवा परीक्षा 2019 के मेंस के रिज़ल्ट में अंजलि बिड़ला का रोल नंबर.

स्पष्ट है कि अंजलि बिड़ला ने 2019 में सिविल सेवा परीक्षा के प्रिलिम्स और मेंस दोनों परीक्षा दिए थे.
UPSC ने 7 जनवरी 2020
को रिज़र्व लिस्ट पर उठ रहे सवालों को लेकर स्पष्टीकरण भी दिया है. UPSC की जारी की गई दो पेज के इस नोट में रिज़र्व लिस्ट की पूरी जानकारी दी गई है. रिपोर्ट के मुताबिक़-
"मेन रिजल्ट के लिए जारी नामों के अलावा UPSC एक कंसॉलिडेटेड यानी संयुक्त रिज़र्व लिस्ट भी तैयार करती है. ये लिस्ट मेन रिजल्ट में जनरल और आरक्षित कैटेगरी के कैंडिडेट्स के नीचे उसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स की होती है. मेन रिजल्ट के कैंडिडेट्स के सर्विस एलोकेशन के बाद रिज़र्व लिस्ट के कैंडिडेट्स पर सरकार कोई फ़ैसला लेती है. ये दशकों से चली आ रही एक प्रक्रिया है. ऐसा हर वर्ग को समान अवसर मिले इसलिए ये प्रकिया अपनाई जाती है. मेन रिजल्ट में मार्क्स के आधार पर कैटेगरी में होने वाले बदलाव से खाली हुए जगहों को रिज़र्व लिस्ट से भरा जाता है."
(आर्काइव लिंक
)
इस मुद्दे को विस्तार से समझने के लिए आप 'दी लल्लनटॉप' की इस स्टोरी
को पढ़ सकते हैं.
ऐसे में यह साफ़ है कि लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की बेटी अंजलि बिड़ला ने UPSC की परीक्षा दी थी और उन्हें किसी आरक्षित कैंडिडेट को हटाकर सीट नहीं दी गई है. नतीजा हमारी पड़ताल में सोशल मीडिया पर लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की बेटी से जुड़ा वायरल दावा भ्रामक निकला. ओम बिड़ला की बेटी अंजलि बिड़ला 2019 में UPSC की परीक्षा में शामिल हुईं थीं. उनका नाम मेन मेरिट लिस्ट में नहीं आया था. अभी जारी हुए रिज़र्व लिस्ट में उनका नाम है. इस आधार पर उन्हें सिविल सेवा के लिए चुना गया है.