The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Fact Check: नरेंद्र मोदी ने जूता कांड वाले सांसद शरद त्रिपाठी की तारीफ़ क्यों की?

वीडियो तो अब तक देख ही लिया होगा न? पहला भी, दूसरा भी.

post-main-image
नरेंद्र मोदी ने जूता कांड वाले सांसद शरद त्रिपाठी की तारीफ की
सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं तो आपने एक वीडियो ज़रूर देखा होगा. एक सांसद और एक विधायक वाला. संतकबीरनगर वाला. समझ गए न? हम बात कर रहे हैं जूतामार सांसद वाले वीडियो की. अब सोशल मीडिया पर एक और वीडियो फैलाया जा रहा है, जिसमें नरेंद्र मोदी विधायक को जूता मारने वाले सांसद की तारीफ कर रहे हैं.
क्या था जूतामार सांसद वाले वीडियो में?
वैसे तो आपने वीडियो देखा ही होगा. लेकिन अगर नहीं देखा है तो बता देते हैं. 6 मार्च को संतकबीरनगर के सांसद शरद त्रिपाठी और विधायक राकेश बघेल के बीच नोंक-झोंक हो गई. मसला ये था कि सांसद जी का नाम पत्थर पर नहीं लिखा था. इसी बात पर तू-तू मैं-मैं के बीच विधायक जी ने जूता निकालने की बात कर दी. लेकिन सांसद एक कदम आगे निकल गए. सच में जूता निकाल लिया और विधायक राकेश बघेल को धड़ाधड़ रसीद भी कर दिया.
सांसद शरद त्रिपाठी ने विधायक राकेश बघेल को जूते मारे थे
सांसद शरद त्रिपाठी ने विधायक राकेश बघेल को जूते मारे थे


नरेंद्र मोदी क्या कह रहे हैं शरद त्रिपाठी के बारे में?
अब जो नया वीडियो आया है उसमें नरेंद्र मोदी शरद त्रिपाठी की तारीफ कर रहे हैं. मोदी मंच पर हैं और बोल रहे हैं -
"हमारे संसद में एक युवा, जुझारू, सक्रिय और नम्रता और विवेक से भरे हुए, इसी धरती की संतान, हमारे सांसद श्रीमान शरद त्रिपाठी जी..."
इसके बाद इस वीडियो में शरद त्रिपाठी के जूतमपैजार वाले वीडियो की क्लिप चलती है.
नरेंद्र मोदी ने जूता मारने वाले सांसद शरद त्रिपाठी की तारीफ की
नरेंद्र मोदी ने जूता मारने वाले सांसद शरद त्रिपाठी की तारीफ की


अब ये बताने वाली बात तो है नहीं कि किसी को जुतिया देना कितना गलत है. वो भी तब, जब आप जनता के प्रतिनिधि हों. ऊपर से जिस पर जूता चला रहे हैं, वो भी जनता का प्रतिनिधि ही है. नेताओं की भाषा में कहें, तो भैया इसकी तो कड़ी निंदा करनी चाहिेए. लेकिन वीडियो बनाने वाले पर विश्वास करें, तो त्रिपाठीजी का भोकाल ऐसा है कि देश के प्रधानमंत्री भी इनकी तारीफ कर रहे हैं. गजब!
क्या है सच्चाई?
सच ये है कि नरेंद्र मोदी ने शरद त्रिपाठी की तारीफ की. उन्हीं शरद त्रिपाठी की जिनका आपने वीडियो देखा. लेकिन ये तारीफ विधायक को जूता मारने के लिए नहीं थी. न ही इस जूता कांड के बाद की गई थी. ये मामला जून 2018 का है. नरेंद्र मोदी संत कबीर की जयंती पर कबीर की समाधि पर गए थे. मंच पर शरद त्रिपाठी भी मौजूद थे. तभी सांसद का परिचय कराते हुए मोदी ने शरद त्रिपाठी की तारीफ की थी. इसी भाषण को इस तरह से फैलाया जा रहा है कि नरेंद्र मोदी जूता कांड के बाद शरद त्रिपाठी की तारीफ कर रहे हैं.