The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पड़ताल: क्या सूरज से ओम की आवाज नासा ने सच में रिकॉर्ड की?

पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी ने वीडियो ट्वीट कर किया दावा.

post-main-image
किरण बेदी के ट्वीट के बाद की गई पड़ताल में मामला कुछ और ही निकला.

दावा

सोशल मीडिया पर पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी ने एक वीडियो पोस्ट किया, जो वायरल हो रहा है. उसमें उन्होंने दावा किया कि NASA ने सूरज की आवाज को रिकॉर्ड किया है. उन्होंने दावा किया कि सूरज से निकलने वाली आवाज ओम का उच्चारण करती है. 4 जनवरी, 2020 को 1 मिनट 50 सेकेंड का वीडियो ट्वीट किया गया . (आर्काइव लिंक)

किरण बेदी के इस ट्वीट को 39 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं. 12 हजार से ज्यादा लोग रीट्वीट कर चुके हैं. और 15 लाख (1.5 मिलियन) लोग देख चुके हैं.

पड़ताल

हमने दावे की पड़ताल की. इस वीडियो का दावा हमारी पड़ताल में गलत निकला. खोजने पर हमें इसी घटना का बड़ा वीडियो मिला. दरअसल, यूट्यूब पर नासा के ऑफिशियल हैंडल से एक वीडियो पोस्ट किया गया था. 25 जुलाई, 2018 को. उसका कैप्शन था- Sounds of the Sun. इस वीडियो में एक आवाज सुनाई दे रही थी, वो सिर्फ एक वाइब्रेशन की थी. न कि ओम का उच्चारण था. वीडियो को बकायदा एक्सप्लेन भी किया जा रहा है. और जो ऐसा कर रहे हैं, उनका नाम एलेक्स यंग है. और वो एसोसिएट डायरेक्ट फॉर साइंस हैं. जो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, उमसें ओम का साउंड एडिट करके डाला गया है.

तो इस तरह किए जा रहे दावे और असल वीडियो में कोई समानता नहीं मिलती है.

नतीजा

हमारी पड़ताल में सूरज का ओम उच्चारण करने का दावा गलत निकला. वायरल वीडियो फेक है. असल वीडियो NASA ने 2018 में अपने यूट्यूब पर पोस्ट किया था, जो कि दोनों काफी अगल हैं. सूरज कोई ओम का उच्चारण नहीं करता है.

अगर आपको भी किसी ख़बर पर शक है तो हमें मेल करें- padtaalmail@gmail.com पर. हम दावे की पड़ताल करेंगे और आप तक सच पहुंचाएंगे.


वीडियो देखें : पड़ताल: क्या CAA के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे स्टूडेंट की आंसू गैस का गोला फटने से मौत हो गई?