The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पड़ताल: क्या यूपी में वोट मांगने गए इस BJP नेता के लोगों ने कपड़े फाड़ दिए?

सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर के जरिए दावा किया जा रहा है कि यूपी में वोट मांगने पर जनता ने बीजेपी नेता को पीटा और फिर कपड़े फाड़ दिए.

post-main-image
दावा है कि यूपी में वोट मांगने के दौरान बीजेपी नेता की पिटाई हुई.
दावा उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए हर पार्टी के उम्मीदवार चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं. कुछ जगहों से प्रत्याशियों पर हमले की खबरें भी सामने आ रही हैं. बीते सोमवार यानी 25 जनवरी को मेरठ में बीजेपी प्रत्याशी की गाड़ी पर स्थानीय लोगों ने हमला कर दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेरठ के सिवालखास विधानसभा के छुर्र गांव में स्थानीय लोगों ने बीजेपी उम्मीदवार चौधरी मनिंदरपाल सिंह से मारपीट का प्रयास किया. ऐसे ही खबरों के बीच एक तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है. तस्वीर में एक व्यक्ति है, जिसके कपड़े फटे हुए हैं. व्यक्ति के बगल में एक पुलिसकर्मी भी दिखाई दे रहा है. इस व्यक्ति को सोशल मीडिया यूजर बीजेपी नेता बता रहे हैं. ट्विटर यूजर प्रज्ञा के ट्वीट ने वायरल तस्वीर को ट्वीट करते हुए लिखा, (आर्काइव)
वोट माँगने जनता के बीच गए भाजपा नेता जी का हाल,योगी बाबा को मैसेज करके बताया कि मै ज़िंदा लौट कर आ गया हूँ।
एक और ट्विटर यूजर मोहम्मद शिब्ली ने वायरल तस्वीर को ट्वीट कर कैप्शन दिया,
यूपी में वोट माँगने जनता के बीच गए भाजपा नेता का जनता ने किया भूमि सूजन
  फेसबुक पर भी इसी तरह के मिलते-जुलते दावों के साथ इस तस्वीर को शेयर किया जा रहा है. पड़ताल 'दी लल्लनटॉप' ने वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए पड़ताल की. हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ. वायरल तस्वीर यूपी की नहीं बल्कि राजस्थान की है. वायरल तस्वीर को सबसे पहले हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद से खोजा. सर्च से हमें आज तक की वेबसाइट पर वायरल तस्वीर से जुड़ी 31 जुलाई 2021 की एक रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट के मुताबिक,
घटना राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले की है, जहां कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों ने बीजेपी नेता कैलाश मेघवाल के साथ मारपीट कर कपड़े फाड़ दिए. कैलाश मेघवाल राजस्थान बीजेपी के अनुसूचित जाति मोर्च के प्रदेश अध्यक्ष हैं. दरअसल बीजेपी कार्यकर्ताओं का कलेक्ट्रेट सर्किल के पास सिंचाई के लिए पानी की मांग और महंगाई के मुद्दे पर अशोक गहलोत सरकार के खिलाफ शुक्रवार को धरना प्रदर्शन चल रहा था. दूसरी तरफ गंगा चौराहे पर तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन कर रहे थे. कुछ समय बाद बीजेपी नेताओं और किसानों के बीच हाथापाई की नौबत आ गई. घटना के बाद राजस्थान पुलिस ने घटना के बाद 30 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है.
ट्विटर पर जब हमने इस घटना से जुड़े की-वर्ड्स सर्च किए तो न्यूज़ 24 के ट्विटर हैंडल पर 30 जुलाई 2021 का एक वीडियो मिला. इस वीडियो में बीजेपी नेता कैलाश मेघवाल के साथ हो रही मारपीट की घटना को देखा जा सकता है. बीजेपी नेता के साथ मारपीट की घटना पर बीजेपी के उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने ट्वीट कर राज्य में कानून की स्थिति को चिंताजनक बताया था. नतीजा हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला. वायरल तस्वीर उत्तर प्रदेश की नहीं बल्कि राजस्थान की है. 30 जुलाई 2021 को श्रीगंगानर जिले में किसानों और बीजेपी नेता कैलाश मेघवाल के बीच मारपीट हुई थी. इस मारपीट में बीजेपी नेता कैलाश मेघवाल के कपड़े फट गये थे. अब इस तस्वीर को यूपी विधानसभा चुनाव के बीच बीजेपी नेता से जोड़कर शेयर किया जा रहा है.
पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.