The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अमिताभ-नागराज मंजुले की 'झुंड,' जाने-पहचाने मैदान पर मारी गई तगड़ी फ्री किक लग रही है

प्लॉट प्रेडिक्टेबल लग रहा है लेकिन एग्ज़ीक्यूशन में 'नागराज मंजुले टच' के चलते कमाल होने की पूरी-पूरी संभावना है.

post-main-image
"इसे झुंड नहीं टीम कहिए".
इंडिया में फुटबॉल पर बनी फ़िल्मों को याद करें तो दिमाग में सिर्फ़ दो नाम याद आते हैं. एक प्रकाश झा की 1984 में रिलीज़ हुई फ़िल्म 'हिप हिप हुर्रे'. दूसरी विवेक अग्निहोत्री की 2007 में रिलीज़ हुई 'धन धना धन गोल'. अब फुटबॉल के इर्दगिर्द बनी एक और फ़िल्म का ट्रेलर रिलीज़ हुआ है. 'झुंड'. कैसा है ट्रेलर, आइए बात करते हैं.

#क्या है कहानी 'झुंड की

ये कहानी NGO स्लम सॉकर के फाउंडर विजय बरसे की है. इन्होंने मुंबई के स्लम एरिया के बच्चों को लेकर ये सॉकर क्ल्ब खोला था. फ़िल्म में विजय बरसे की जर्नी को दिखाया जाएगा. कि कैसे उन्होंने स्लम एरिया में रहने वाले और पढ़ाई-लिखाई से दूर क्राइम की ओर अग्रसर बच्चों को फुटबॉल खेलने के लिए प्रेरित किया था. ट्रेलर में विजय बरसे की सोसाइटी से लड़ाई को भी दिखलाया जाता है. विजय बरसे की कहानी आमिर खान के टीवी शो 'सत्यमेव जयते' में भी दिखाई जा चुकी है.

#कैसा है ट्रेलर?

ये फ़िल्म एक लंबे वक्त से तैयार थी. असल में ये फ़िल्म 2019 में रिलीज़ होनी थी. लेकिन डिले हो गई. फ़िल्म का फर्स्ट लुक 2020 में रिलीज़ किया गया था. फ़िर कोविड आ गया. जिस कारण फ़िल्म लटकती चली गई. 'झुंड' का ट्रेलर देखकर बतौर फ़िल्म ये बहुत प्रेडिक्टेबल लगती है. माना कि फ़िल्म विजय बरसे की असल कहानी पर बेस्ड है. ऐसे लोगों की कहानियां बाहर आनी ही चाहिए. लेकिन एंटरटेनमेंट वैल्यू के हिसाब से फ़िल्म में नएपन की कमी महसूस होती है. लेकिन नागराज मंजुले के पिछले काम को देखते हुए फिल्म को ट्रेलर से जज करना गलत होगा. बाकी ट्रेलर में अमिताभ बच्चन के स्लम के बच्चों के साथ जो सीन्स हैं, वो अच्छे लगते हैं.
Axa
अमिताभ बच्चन पहली बार प्ले कर रहे हैं फुटबॉल कोच का रोल.

#झुंड में कौन कौन है?

जैसा कि ट्रेलर में लिखकर आता है लेजेंड्री अमिताभ बच्चन फ़िल्म में विजय बरसे का रोल निभा रहे हैं. शायद बच्चन साब इस फ़िल्म में पहली बार स्पोर्ट्स कोच का रोल निभा रहे हैं. इनके अलावा ट्रेलर में 'सैराट' वाले आकाश ठोसर और रिंकू राजगुरु भी दिखते हैं.
Er3a354s5d
रिंकू राजगुरु.

#किसने बनाया ये 'झुंड'

इस फ़िल्म को 'सैराट' जैसी बेमिसाल मराठी फ़िल्म देने वाले नागराज मंजुले ने डायरेक्ट किया है. ये नागराज मंजुले की पहली हिंदी फिल्म है. नागराज ने ही फ़िल्म का स्क्रीनप्ले भी लिखा है. 'झुंड' में 'ज़िंगाट' फेम अजय-अतुल ने म्यूज़िक दिया है. जो काफी पॉपुलर भी हो रहा है.

#कब निकलेगा 'झुंड'

इस साल कोविड के नए वैरिएंट निकलने के कारण कयास लग रहे थे कि ये फ़िल्म अब शायद सीधे ओटीटी पर आए. लेकिन नागराज मंजुले फ़िल्म को थिएटर में ही रिलीज़ करना चाहते थे. फाइनली उनकी ये इच्छा पूरी हो रही है. 'झुंड' 04 मार्च को सिनेमाघरों में आ जाएगी.