The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अनुभव सिन्हा की 'भीड़' ने पहले दिन कितने पैसे कमाए?

'भीड़' की पहले दिन की कमाई बताती है कि बतौर दर्शक हमें अपने भीतर सुधार करने की ज़रूरत है

post-main-image
फिल्म 'भीड़' के एक सीन में राजकुमार और भूमि.

Anubhav Sinha की फिल्म Bheed टिकट खिड़की पर स्ट्रगल कर रही है. Rajkummar Rao और Bhumi Pednekar स्टारर इस फिल्म ने पहले दिन 50 लाख रुपए की कमाई की है. ज़ाहिर तौर पर फिल्म से बहुत बड़ी ओपनिंग की उम्मीद नहीं थी. क्योंकि ये मेनस्ट्रीम एंटरटेनमेंट नहीं है. त्रासदी का दस्तावेजीकरण है. 'भीड़' कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान सड़कों पर छोड़ दिए गए उन लोगों की कहानी है, जिनके पास कहीं जाने को नहीं था.

इस फिल्म ने इंडिया के टॉप तीन मल्टीप्लेक्स चेन्स से 29 लाख रुपए कमाए हैं. फिल्म का वर्ड ऑफ माउथ तो पॉज़िटिव है. देखना होगा कि रिलीज़ के अगले कुछ दिनों में फिल्म की कमाई में कितना उछाल आता है. अनुभव सिन्हा की पिछली फिल्में भी बुनियादी सामाजिक मसलों पर बात करने वाली थीं. उनकी पहले दिन की कमाई कैसी रही, वो आप नीचे देख सकते हैं-

* अनेक- 1.77 करोड़ रुपए 
* थप्पड़- 2.89 करोड़ रुपए 
* आर्टिकल 15- 5.02 करोड़ रुपए 
* मुल्क- 1.68 करोड़ रुपए

इंट्रेस्टिंग बात ये कि अनुभव सिन्हा की इन सभी फिल्मों की कास्ट ए-लिस्टर रही है. विषय का चुनाव सही रहा है. फिर भी 'आर्टिकल 15' को छोड़कर कोई भी 5 करोड़ रुपए का आंकड़ा भी नहीं छू पाई. मतलब साफ है कि बतौर दर्शक हम सबको अपने भीतर भारी सुधार करने की ज़रूरत है. सिंपल फंडा है. अगर आप चाहते हैं कि अच्छा सिनेमा बने, तो उसकी पहली शर्त है कि आप अच्छा सिनेमा देखें. टॉरेंट से नहीं, सिनेमाघरों में जाकर. हालांकि कौन सी फिल्म अच्छी है और कौन नहीं, ये बिल्कुल सब्जेक्टिव मसला है. 

खैर, 'भीड़' ट्रेलर आने के बाद से ही विवादों में फंसी रही है. पहले फिल्म का ट्रेलर हटाया गया. क्योंकि उसमें पीएम मोदी की स्पीच सुनाई आ रही थी. प्रोडक्शन कंपनी टी-सीरीज़ ने इस प्रोजेक्ट से किनारा कर लिया. फिल्म को CBFC (सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन)   के पास सर्टिफिकेशन के लिए भेजा गया. उन्होंने फिल्म में 13 जगहों पर बदलाव की मांग की. उस फेर में फिल्म की लंबाई तीन मिनट कम हो गई. जो बात कहने के लिए ये फिल्म बनाई गई थी, उसे टोन डाउन करवा दिया गया. तमाम टंटों के बावजूद 'भीड़' ने पहले दिन देशभर से 50 लाख रुपए की कमाई की है.

'भीड़' में राजकुमार राव और भूमि पेडणेकर के साथ पंकज कपूर, दिया मिर्ज़ा, आशुतोष राणा और कृतिका कामरा जैसे एक्टर्स ने काम किया है. 

वीडियो: आशुतोष राणा, अनुभव सिन्हा, राजकुमार राव के ऐसे किस्से सौरभ द्विवेदी लोटपोट हो गए