The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'मैदान' पिटी, तो अजय की फिल्म के राइटर बोले, फिल्म की क्वॉलिटी देखनी चाहिए, कमाई नहीं

Ajay Devgn की Drishyam 2, Shaitaan और Bholaa जैसी फिल्में लिख चुके Aamil Kiyan Khan ने लिखा कि किसी के बाप को नहीं पता कि ऑडियंस को क्या पसंद आता है.

post-main-image
आमिल, अजय देवगन की पिछली चार फिल्मों से बतौर राइटर जुड़े रह चुके हैं.

पिछले दिनों Ajay Devgn की फिल्म Maidaan सिनेमाघरों में लगी. फिल्म को मिला-जुला रिस्पॉन्स मिला. मगर फिल्म की कमाई कमज़ोर रही. ऐसे में लोगों ने वो विश्लेषण करना शुरू कर दिया कि ये फिल्म क्यों नहीं चली. जितने मुंह, उतनी वजहें गिनाई गईं. अब इस पर अजय देवगन की पिछली 4 फिल्मों के राइटर Aamil Keeyan Khan ने बात की है. उन्होंने 'मैदान' का ज़िक्र किए बिना लिखा कि जब कोई फिल्म नहीं चलती, तो क्रिटिक्स लोग एक लिस्ट बनाकर देते हैं कि वो फिल्म क्यों नहीं चली. मगर असल में ‘किसी के बाप को’ न हीं पता कि वो फिल्म क्यों नहीं चली. आमिल की भाषा भले थोड़ी अटपटी हो, मगर उनका कहना सही है. फिल्मों को उनकी गुणवत्ता के आधार पर आंका जाना चाहिए, न कि टिकट खिड़की से हुई कमाई के आधार पर. 

आमिल कियान खान, अजय देवगन की 'रनवे 34', 'दृश्यम 2', 'भोला' और 'शैतान' जैसी फिल्मों से बतौर राइटर जुड़े हुए थे. वो अजय की इंटरनल राइटिंग टीम का हिस्सा हैं. उन्होंने किसी फिल्म का नाम लिए बिना 16 अप्रैल को एक ट्वीट किया. इसमें आमिल लिखते हैं,

"जब कोई फिल्म/फिल्में नहीं चलती, तो क्रिटिक्स ज्ञान देने लगते हैं कि इस वजह से नहीं चली. उस वजह से नहीं. फिर एक लिस्ट बनाकर देते हैं कि किन-किन वजहों से नहीं चली. उसके दो हफ्ते बाद एक और फिल्म आती है, जिसमें वो सारी चीज़ें होती हैं और वो फिल्म ब्लॉकबस्टर हो जाती है. सच्चाई ये है कि किसी के बाप को भी नहीं पता कि ऑडियंस के साथ क्या क्लिक करेगा. इसलिए कलाकारों को लिमिट करने और ये बताने की बजाय कि हमें क्या बनाना चाहिए और क्या नहीं बनाना चाहिए, फिल्मों को उनकी मेरिट पर क्यों न जज किया जाए? बॉक्स ऑफिस के आधार पर नहीं. यही वो चीज़ है, जो रचनात्मकता की हत्या कर रही है."

वैसे तो इस हफ्ते आईं दोनों फिल्में, BMCM और 'मैदान' नहीं चलीं हैं. मगर आमिल के इस बयान को सिर्फ 'मैदान' के साथ जोड़कर इसलिए देखा जा रहा है, क्योंकि वो अजय के करीबी हैं. उनकी फिल्मों से जुड़े रहे हैं. ख़ैर, जहां तक 'मैदान' की कमाई का सवाल है, तो फिल्म की हालत खस्ता हो रखी है. ठीक-ठाक रिव्यूज़ मिलने के बावजूद फिल्म ने सोमवार तक देशभर से 23.50 करोड़ रुपए कमाए. वहीं फिल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 35 करोड़ रुपए के आसपास रहा. मगर किसी फिल्म की कमाई से ये पता लगाना मुश्किल होता है कि फिल्म की क्वॉलिटी कैसी है. ‘मैदान’ एक अच्छी फिल्म है, उसे देखा जाना चाहिए. फिल्म के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप हमारा रिव्यू देख सकते हैं.

'मैदान' में अजय देवगन के साथ गजराज राव, प्रियमणि, रुद्रनील घोष और विजय मौर्या और अभिलाष थपलियाल जैसे एक्टर्स ने काम किया है. इस फिल्म को 'बधाई हो' फेम अमित रविंद्रनाथ शर्मा ने डायरेक्ट किया है. 

वीडियो: अजय देवगन की फिल्म 'मैदान' ने पहले दिन कितने पैसे कमाये?