The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

योजिम्बो: Ep 11

सिने संन्यासी के इस एपिसोड में जानिए एक ऐसी फिल्म के बारे में जो विश्व सिनेमा की सबसे मजेदार फ़िल्मों में से है. इसे बनाया था दुनिया के सबसे कद्दावर डायरेक्टर्स में से एक अकीरा कुरोसावा ने. ये थी 1961 में प्रदर्शित हुई - योजिम्बो. एक जापानी सामुराई मूवी. गजेंद्र सिंह भाटी से जानें कि इस फ़िल्म को देखने से पहले उनका बॉलीवुड का नॉस्टेलजिया क्या था, जिसका योजिम्बो से किसी प्रकार का कनेक्शन बना. क्या है आज के समय में बन रही फिल्मों में निचले स्तर की मॉरैलिटी. क्या है योजिम्बो की ख़ास बातें और उसकी सबसे एंटरटेनिंग चीज़.

सिने संन्यासी के इस एपिसोड में बात एक ऐसी फ़िल्म की, जो न तो स्लो है, न उससे किसी मैसेजिंग की उम्मीद है. जो सिर्फ और सिर्फ एंटरटेनिंग है. लेकिन सिनेमाई लिहाज से लाजवाब बनावट वाली है. एक ऐसी फ़िल्म जिसकी कहानी सुनने लायक है. मुख्यधारा की मसालेदार फिल्मों के मनोरंजन को भी पीछे छोड़ देने वाली इस फिल्म से पहले गजेंद्र सिंह भाटी बता रहे हैं बरसों पहले आई ऐसी फिल्मों के बारे में जो 2023 के मौजूदा माहौल को दर्शाती हैं.

सिने संन्यासी के इस एपिसोड में जानें 1961 में बनी एक जापानी फिल्म योजिम्बो के बारे में. जानें महान जापानी डायरेक्टर अकीरा कुरोसावा के बारे में. उनके स्टाइल के बारे में. कैसे फिल्म के पहले ही सीन से वे गजब का असर छोड़ जाते हैं. सुनिए फिल्म के चौंका देने वाले एलिमेंट्स के बारे में. क्या होते हैं 'बोल्ड स्ट्रोक्स' जो आज की फिल्मों में मिसिंग है. सुनिए सिने संन्यासी के इस एपिसोड को सिर्फ LT Baaja पर.

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स