The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

यूपी चुनाव: BJP की तीसरी लिस्ट में अदिति सिंह और असीम अरुण को टिकट

पार्टी ने सपा में शामिल हुए पूर्व विधायक विनय शाक्य की बेटी रिया शाक्य को भी टिकट दिया है.

post-main-image
बाएं से दाएं. कानपुर के पूर्व पुलिस कमिश्नर असीम अरुण और कांग्रेस की पूर्व विधायक अदिति सिंह. (फोटो: ट्विटर)
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपनी तीसरी लिस्ट जारी कर दी है. BJP की इस लिस्ट में कुल 85 उम्मीदवारों के नाम हैं. पश्चिमी और मध्य यूपी के हिस्सों की विधानसभा सीटों के लिए जारी की गई इस लिस्ट में कानपुर के पूर्व पुलिस कमिश्नर असीम अरुण और कांग्रेस पार्टी की विधायक रहीं अदिति सिंह का नाम है. इसके साथ ही साथ हाल ही में BJP छोड़ सपा में शामिल हुए पूर्व विधायक विनय शाक्य की बेटी रिया शाक्य को भी BJP ने टिकट दिया है.
असीम अरुण ने हाल ही में ऐच्छिक सेवानिवृत्ति ली थी. इसके बाद वे BJP में शामिल हो गए. उन्हें उनकी पैतृक जगह यानी कन्नौज से टिकट दी गई है. वहीं पूर्व कांग्रेस विधायक को पार्टी के गढ़ रायबरेली से टिकट मिली है. इसी तरह BJP के पूर्व विधायक विनय शाक्य की बेटी रिया शाक्य को औरैया की बिधूना सीट से टिकट मिला है. विनय शाक्य हाल ही में समाजवादी पार्टी में शामिल हुए हैं. हालांकि उनकी बेटी का कहना है कि वो अपनी मर्जी से पार्टी में शामिल नहीं हुए हैं. 25 साल की रिया बीजेपी की सबसे कम उम्र की प्रत्याशी हैं.
बहरहाल, बिधूना सीट से पिता और बेटी आमने आमने-सामने होंगे.
कानपुर के पूर्व पुलिस कमिश्नर असीम अरुण हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए. (फोटो: सोशल मीडिया)
कानपुर के पूर्व पुलिस कमिश्नर असीम अरुण हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए. (फोटो: सोशल मीडिया)

बलात्कार कांड की वजह से चर्चा में रहे हाथरस और उन्नाव की बांगरमऊ सीट पर BJP ने क्रमश: अंजुला महोर और पंकज गुप्ता को चुनावी मैदान में उतारा है. नाबालिग से बलात्कार के दोषी पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की विधायकी जाने के बाद बांगरमऊ सीट पर उपचुनाव हुआ था. जिसमें BJP की टिकट पर श्रीकांत कटियार ने जीत हासिल की थी. पार्टी ने उनके ऊपर फिर से भरोसा जताया है.
BJP की इस लिस्ट में 15 महिला उम्मीदवारों के नाम हैं. अदिति सिंह और रिया शाक्य के अलावा पार्टी ने छिबरामऊ से अर्चना पांडे, इटावा से सरिता भदौरिया, अकबरपुर रनिया से प्रतिभा शुक्ला, कल्याणपुर से नीलिमा कटियार, नरैनी से ओममनी वर्मा और महमूदाबाद से आशा मौर्य को टिकट दिया है.
वहीं मैनपुरी से जयवीर सिंह, पीलीभीत से संजय गंगवार, कासगंज से देवेंद्र सिंह लोधी, लखीमपुर से योगेश वर्मा, मिसरिख से रामकृष्ण भार्गव, बालामऊ से रामपाल वर्मा और फर्रुखाबाद से मेजर सुनील दत्त द्विवेदी को पार्टी ने मौका दिया है. इनके अलावा दिबियापुर से लाखन सिंह राजपूत, बिठूर से अभिजीत सांगा, महाराजपुर से मौजूदा कैबिनेट मंत्री सतीश महाना, झांसी नगर से रवि शर्मा और बांदा से प्रकाश द्विवेदी को टिकट मिला है. पूरी लिस्ट नीचे देखें.
पंजाब में पहली लिस्ट इस बीच BJP ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए भी अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. इसमें कुल 34 उम्मीदवारों के नाम हैं. लिस्ट में पंजाब के पूर्व मंत्री मनोरंजन कालिया और राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी का भी नाम शामिल है. साथ ही साथ कांग्रेस छोड़ BJP में शामिल हुए पूर्व विधायक अरविंद खन्ना का भी नाम है. लिस्ट में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के जाने माने सदस्य रहे गुरुचरण सिंह तोहरा के पोते कंवरवीर सिंह तोहरा को भी जगह दी गई है.
इस बार पंजाब में BJP अपने पारंपरिक सहयोगी शिरोमणि अकाली दल को छोड़ पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की नई-नवेली पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेगी. शिरोमणि अकाली दल ने जहां कृषि कानूनों के मुद्दे पर BJP से नाता तोड़ लिया था, वहीं कांग्रेस से साथ छूटने के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी अपनी नई पार्टी बना ली.