The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

AAP ने MCD चुनाव जीता, बहुमत का आंकड़ा पार, BJP का हाल भी जानें

250 में से BJP के खाते में कितनी सीटें आईं?

post-main-image
रैली में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फोटो - PTI)

दिल्ली नगर निगम (Delhi MCD Election Results) के चुनाव नतीजे आ गए हैं. आम आदमी पार्टी (AAP) ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. चुनाव आयोग के अधिकारिक आंकड़े के मुताबिक़, AAP ने 250 वॉर्ड वाले MCD की 126 सीटें जीत ली हैं. वहीं BJP ने अब तक 97 सीटों पर जीत दर्ज की है. 

गिनती के शुरूआती रुझानों में आम आदमी पार्टी ने बढ़त बना ली थी. बीच में तो स्थिति टक्कर की थी. एक-दो सीटों का मार्जिन रहा. लेकिन फिर 10 बजे तक आम आदमी पार्टी ने साफ़ बढ़त बना ली. 4 दिसंबर को दिल्ली की जनता ने वोट किया था और आज फ़ैसला हो गया है. चुनाव शुरू होते ही 'क्या MCD में भी केजरीवाल?', 'अबकी बार, फिर से', 'दिल्ली मांगती डबल इंजन' जैसे अलग-अलग नारे लगने लगे थे. आज, उन नारों का फ़ैक्ट-चेक आपके सामने है. चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक़ -

आम आदमी पार्टी - 132

भारतीय जनता पार्टी - 103

कांग्रेस - 8

अन्य - 3

2017 के चुनावों में भाजपा को लैंडस्लाइड जीत मिली थी. 250 में से 181 वॉर्ड्स. आम आदमी पार्टी अर्धशतक मारते-मारते रह गई थी. कुल 48 सीटें मिली थीं. कांग्रेस को 30 और अन्य के खाते 11 वॉर्ड्स गए थे. 181 के सामने 48 क्या, 30 क्या. मगर पेच फंसता है वोट शेयर में. भाजपा ने 181 वॉर्ड्स पर जीत दर्ज की, लेकिन वोट शेयर था 30.08 पर्सेंट. वहीं, 48 वॉर्ड्स वाली आम आदमी पार्टी का वोट शेयर 26.23 पर्सेंट रहा. और, कांग्रेस का 21.09 पर्सेंट.

मौजूदा व्यवस्था को लेकर राजनीतिक जानकारों और जनता के बीच ‘सैंडविच सरकार’ एक चिंता रही. ‘सैंडविच सरकार’ बोले तो केंद्र में BJP, राज्य में AAP और नगर निगम के लेवल पर BJP का होना. आम आदमी पार्टी वाले अक्सर ये दावा करते हैं कि MCD में उनके लोगों का न होना उनके काम में बाधा डालता है. अब तो ये शिकायत ख़त्म हो गई है.

जिन बस्तियों से केजरीवाल, BJP सब वादा कर रहे, वो लोग क्यों भड़के?