The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

1 जुलाई से होने जा रहे ये 10 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा क्या असर?

एक जुलाई से 10 हजार रुपये से ज्यादा वर्चुअल डिजीटल एसेट्स या क्रिप्टोकरेंसी के पेमेंट पर एक फीसदी TDS चुकाना होगा.

post-main-image
पैन और आधार (सांकेतिक तस्वीर)

एक जुलाई से आपकी जिदंगी पर असर डालने वाले कई बदलाव होने जा रहे हैं. अगर आप क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाते हैं तो एक तारीख से आपको इस पर ज्यादा टैक्स चुकाना पड़ेगा. एक जुलाई से 10 हजार रुपये से ज्यादा वर्चुअल डिजीटल एसेट्स या क्रिप्टोकरेंसी के पेमेंट पर एक फीसदी TDS चुकाना होगा. इसी साल फरवरी में पेश हुए बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसका ऐलान किया था. क्रिप्टोकरेंसी से हुए मुनाफे पर भी सरकार ने 30 फीसदी टैक्स का ऐलान किया था जोकि एक अप्रैल से लागू हो चुका है. इसके अलावा एक जुलाई से पैन को आधार से लिंक करने पर अच्छा खासा जुर्माना भरना पड़ेगा. केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी CBDT के अनुसार, 1 जुलाई या इस तारीख के बाद पैन को आधार से लिंक करने यानी जोड़ने पर 1,000 रुपये का जुर्माना चुकाना होगा. यदि आप कल तक यानी 30 जून, 2022 तक यह काम कर लेते हैं तो सिर्फ आपको 50 फीसदी की बचत हो जाएगी और आपको महज 500 रुपये जुर्माना भरना होगा.

डीमैट अकाउंट की टैगिंग अनिवार्य

एक जुलाई से एक और बड़ा बदलाव होने जा रहा है. इसके तहत अगर एक साल में आप किसी को 20 हजार रुपये से ज्यादा रुपया कैश या गिफ्ट देते हैं तो आपको इस पर 10 फीसदी टैक्स चुकाना होगा. उदाहरण के तौर पर जैसे कई दवा कंपनियां अपने एमआर (मेडिकल रिप्रजेंटेटिव ) के जरिये डॉक्टर्स को महंगे गिफ्ट या सैंपल के रूप में दवाएं देती हैं और अगर इनकी दवाओं की कीमत 20 हजार रुपये से ज्यादा है तो अब इस पर 10 फीसदी TDS लगेगा. चौथा बदलाव शेयर मार्केट से जुड़ा है. यदि आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते हैं तो जाहिर है आपका डीमैंट अकाउंट होगा तभी ऐसा कर पा रहे होंगे लेकिन एक तारीख से एक नया नियम लागू होने जा रहा है.  शेयर मार्केट रेगुलेटर सेबी ने डीमैट खातों की टैगिंग लागू करने के लिए ब्रोकर्स को 30 जून तक का समय दिया है. यदि कोई भी डीमैट अकाउंट एक जुलाई के बाद भी बिना टैग वाला रहता है तो उस डीमैट खाते के जरिये शेयरों की खरीदारी या बिक्री नहीं की जा सकेगी. 

4 नए लेबर कोड्स लागू हो सकते हैं

एक जुलाई से ऑफिस में कामकाज के तौर तरीके से लेकर आपके हाथ में आने वाली सैलरी पर भी असर पड़ने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक जुलाई 2022 से देश में चार नए लेबर कोड्स लागू किये जा सकते हैं. अगर नए लेबर कोड्स अमल में आ गए तो नौकरीपेशा लोगों को रोजाना अपने ऑफिस में 12 घंटे तक काम करना पड़ सकता है यानी 8-9 घंटे वाली शिफ्ट 12 घंटे तक की हो सकती है. हालांकि, एक हफ्ते में सिर्फ 4 दिन काम करना पड़ सकता है और दो की जगह तीन वीकली ऑफ मिल सकते हैं. इसके अलावा हफ्तेभर में जितना काम आप पहले करते थे यानी करीब 48 घंटे, उतना ही अब भी करेंगे. 

नए वेज कोड लागू होने के बाद नौकरीपेशा लोगों की टेक होम सैलरी यानी हाथ या बैंक खाते में आने वाली सैलरी पहले के मुकाबले कुछ कम रह सकती है. सरकार ने नए वेज कोड में इस बात का प्रावधान किया गया है कि कंपनियों को अपने कर्मचारियों की बेसिक सैलरी कुल सैलरी (CTC) की कम से कम 50 फीसदी रखना जरूरी है. ऐसे में अगर बेसिक सैलरी ज्यादा होगी तो पीएफ के मद में ज्यादा पैसा जमा होगा और इससे कर्मचारियों को रिटायमेंट के समय मोटी रकम मिलेगी और ग्रेज्युटी के रूप में भी ज्यादा पैसा हाथ आएगा.

सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक संभव

वहीं, एक जुलाई से देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लग जाएगा. मोदी सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी 19 चीजों पर प्रतिबंध लगाने जा रही है. इनका इस्तेमाल करना गैर कानूनी होगा और ऐसा करने पर सजा भी मिलेगी. यह प्रतिबंध इसलिए लगाया जा रहा है कि सिंगल यूज प्लास्टिक के कचरे से होने वाले प्रदूषण पर रोक लगाई जा सके . सिंगल यूज प्लास्टिक यानी प्लास्टिक से बनी ऐसी चीजें, जिसका हम सिर्फ एक ही बार इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इस्तेमाल कर फेंक देते हैं.

वहीं, अगर आप मोटरसाइकिल स्कूटी वगैरह खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको एक तारीख से कुछ ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ सकती है. देश की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल कंपनी हीरो मोटोकार्प ने एक जुलाई से अपने स्कूटर, मोटरसाइकिलों के दाम 3000 रुपये तक बढ़ाने की बात कही है. जुलाई महीने से 5 स्टार रेटिंग वाले नए एयरकंडीश्नर (AC) महंगे होने की संभावना है. दरअसल जुलाई महीने से एसी की एनर्जी रेटिंग में बड़े बदलाव की तैयारी है. एसी और फ्रिज को जो फिलहाल स्टार रेटिंग दी जाती है उसके नियमों को कड़ा किया जा रहा है जिससे सभी मौजूदा एसी और फ्रिज की रेटिंग एक स्टार घट जाएगी. ऐसे में अगर आपने इस गर्मी के सीजन में 5 स्टार एसी खरीदा है तो वो अब केवल 4 स्टार का रह जाएगा और ज्यादा कीमत चुकानी होगी. इसके चलते एसी की कीमतों में 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है. 

खर्चा-पानी: 1 जुलाई से बदल जाएगी ऑफिस टाइमिंग, क्या सैलरी भी घटेगी?