The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

देश में सबसे सस्ता दूध कहां मिल रहा है?

देश के जिस शहर में दूध के रेट सबसे कम हैं, वहां दिल्ली-एनसीआर और मुंबई के मुकाबले दूध 16 रुपये सस्ता मिल रहा है

post-main-image
देश के कई हिस्सों में अमूल का टोंड दूध 52 और फुल क्रीम दूध 62 रूपये प्रति लीटर के भाव से मिलने लगा है | प्रतीकात्मक फोटो

Amul ने मंगलवार, 16 अगस्त को देश भर में अपने दूध की कीमतें बढ़ाने का ऐलान किया. फुल क्रीम और टोंड दूध की कीमत में 2 रूपए प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की गई. गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) अपने डेरी प्रोडक्ट्स अमूल ब्रांड के तहत बेचती है. GCMMF ने एक बयान जारी कर बताया कि बाजार में दूध की बढ़ी हुई कीमतें बुधवार, 17 अगस्त से प्रभावी होंगी. बुधवार से दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और कोलकाता में अमूल का टोंड दूध 52 और फुल क्रीम दूध 62 रूपये प्रति लीटर के भाव से मिलने लगा.

मंगलवार को अमूल के दाम बढ़ाने के कुछ ही देर बाद मदर डेयरी (Mother Dairy) ने भी अपने दूध के दाम में बढ़ोतरी की जानकारी दी. मदर डेयरी ने एक बयान जारी कर बताया कि उसने दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला किया है. मदर डेयरी के दूध के बढ़े दाम भी बुधवार, 17 अगस्त से लागू हो गए. अब मदर डेयरी का फूल क्रीम मिल्क 61 रुपये प्रति लीटर और टोन्ड मिल्क 51 रुपये लीटर के भाव से मिल रहा है.

मार्च में भी अमूल और मदर डेरी ने रेट बढ़ाए थे

दोनों प्रमुख डेयरी कंपनियों ने इससे पहले मार्च 2022 में दूध के दाम बढ़ाए थे. अमूल ने 1 मार्च 2022 से दूध की कीमतों में 2 रुपये लीटर की बढ़ोतरी की थी. उस समय कंपनी ने महंगे ट्रांसपोर्टेशन का हवाला दिया था. कंपनी ने कहा था कि पेट्रोल और डीज़ल के दाम बढ़ने की वजह से दूध के दाम भी बढ़ाने पड़ रहे हैं. उधर, मदर डेरी ने 6 मार्च 2022 को अपने दूध के दाम में २ रूपये प्रति लीटर के हिसाब से इजाफा किया था.

देश के किस शहर में दूध सबसे सस्ता 

चेन्नई का आविन और हैदराबाद का विजया ब्रांड अपना 1 लीटर टोंड दूध क्रमशः 40 और 52 रुपये में बेच रहे हैं. इनके फुल क्रीम दूध की कीमत 48 और 66 रुपये प्रति लीटर है. इस तरह अगर देखा जाए तो दिल्ली-एनसीआर, कोलकाता और मुंबई में चेन्नई और हैदराबाद से महंगा दूध मिल रहा है. 

वहीं, भारत के सिलिकॉन वैली कहे जाने वाले बेंगलुरु शहर में दूध की कीमतें सबसे कम हैं. यहां के ग्राहक नंदिनी नाम की डेयरी कंपनी से दूध खरीदते हैं. नंदनी कर्नाटक कोऑपरेटिव मिल्क प्रोड्यूसर्स फेडरेशन के अंदर काम करती है. ये कंपनी 1 लीटर टोंड दूध 38 और 1 लीटर फुल क्रीम दूध 46 रुपये में बेच रही है. यानी दिल्ली-एनसीआर, कोलकाता और मुंबई के अमूल मिल्क के मुकाबले बेंगलुरु में टोंड मिल्क 14 रुपए और फुल क्रीम मिल्क 16 रुपये प्रति लीटर सस्ता मिल रहा है.

टोंड और फुल क्रीम दूध में अंतर क्या है?

दूध में पानी और कुछ ठोस पदार्थ होते हैं. ठोस पदार्थ में फैट्स और नॉन फैट्स दोनों तरह के पदार्थ होते हैं. जैसे कि विटामिन्स, प्रोटीन्स, शुगर और मिनेरल्स. टोंड दूध में मीनिमम 3 प्रतिशत फैट होता और 8.5 प्रतिशत नॉन फैट. वहीं, फुल क्रीम दूध में फैट 6 प्रतिशत और नॉन फैट 9 प्रतिशत होता है.

(ये खबर इंटर्न शिवानी ने लिखी है)

वीडियो देखें: महंगाई घटने के बाद भी अमूल और मदर डेयरी का दूध महंगा क्यों?