The Lallantop
Advertisement

स्मार्ट बनने के चक्कर में Apple की लग गई लंका, माफी मांगने पर भी नहीं मिल रही माफी!

Apple ने 8 मई को Apple's Let Loose Event में नई iPad सीरीज लॉन्च की. M4 chipset से लैस नए डिवाइस कई फीचर्स के साथ आने वाले हैं. कंपनी ने अपनी AI प्लानिंग की एक झलक भी दिखाई. यहां तो सब ठीक रहा मगर बवाल हुआ इसी आईपैड के नए विज्ञापन पर.

Advertisement
Apple has apologised after a backlash over an advert that showed objects, including musical instruments and books, being crushed by a hydraulic press.
Apple के विज्ञापन का स्क्रीन शॉट. (साभार: एप्पल)
10 मई 2024 (Updated: 11 मई 2024, 10:34 IST)
Updated: 11 मई 2024 10:34 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हम माफी मांगते हैं. We are sorry. हमसे गलती हो गई. आप अपने दिमाग के तारों को इधर-उधर जोड़ें और उनके अंदर करंट प्रवाहित करें और याद करें कि ऐसा कुछ दिन पहले सुनने को मिला था. अब फिर कुछ हुआ क्या तो जनाब ये मामला एकदम अलग है. इस बार माफी मांगी (Apple apologises) है टेक दिग्गज Apple ने. अब आप फिर से दिमाग के घोड़े दौड़ाएं और सोचे कि कोई बैटरी वाला मामला है क्या तो जनाब बात वो भी नहीं है. मामला तीन दिन पहले मतलब 7 मई 2024 को लॉन्च हुए नए iPad से जुड़ा है. दरअसल,

Apple ने 8 मई को Apple's Let Loose Event में नई iPad सीरीज लॉन्च की. M4 chipset से लैस नए डिवाइस कई फीचर्स के साथ आने वाले हैं. कंपनी ने अपनी AI प्लानिंग की एक झलक भी दिखाई. यहां तो सब ठीक रहा मगर बवाल हुआ इसी आईपैड के नए विज्ञापन पर. विज्ञापन कंपनी के आधिकारिक YouTube चैनल पर दिखा और उसके साथ ही लोगों की कड़ी प्रतिक्रिया सामने आ गई.

क्या है विज्ञापन में?

Apple ने माफी भले मांग ली है और इसको टीवी पर नहीं दिखाने की बात भी की है, लेकिन विज्ञापन अभी भी कंपनी के यूट्यूब चैनल पर मौजूद है. विज्ञापन में क्या है, वो आप नीचे देख सकते हैं. 

लुब्ब-ए-लुबाब ये कि ये विज्ञापन Crush हेडिंग से रिलीज हुआ है. इसमें कई सारे म्यूजिकल इन्स्ट्रूमेंट्स मसलन पियानो और किताबों को एक हाईड्रोलिक प्रेस से दबाते हुए या कहें Crush करते दिखाया गया है.

ये भी पढ़ें: iPhone का सच, कहीं की ईंट, कहीं का रोड़ा भानुमति ने कुनबा जोड़ा!

कंपनी इस विज्ञापन से ये साबित करना चाह रही थी कि कैसे दुनिया जहान की रचनात्मकता एक आईपैड के अंदर समा गई है. मगर ऐसा हुआ नहीं. Hugh Grant और Justine Bateman जैसे सितारों ने कंपनी को खूब खरी-खोटी सुना दी.

Notting Hill जैसी मशहूर फिल्म वाले Hugh Grant ने ट्विटर पर लिखा,

The destruction of the human experience. Courtesy of Silicon Valley 

मतलब मानवीय अनुभव का विनाश. सिलिकॉन वैली के सौजन्य से.

फिल्म मेकर और एक्टर Justine Bateman ने तो लंबी-चौड़ी पोस्ट ही लिख दी. पोस्ट के मुताबिक,

ऐसा विज्ञापन क्यों जो कला को कुचल दे? टेक और एआई का मतलब सामान्य रूप से कला और समाज को नष्ट करना है. इससे चीजें बेहतर नहीं हो रही हैं. यह हम सभी की कीमत पर कुछ लोगों को अत्यधिक अमीर बना रहा है.

उन्होंने अपनी पोस्ट में बाइबल की एक लाइन का भी जिक्र भी किया. 

पैसे का प्यार सारी बुराई की जड़ है

मामला बढ़ते देख कंपनी ने माफी मांग ली है. कंपनी के आधिकारिक स्टेटमेंट के मुताबिक,

हमारा लक्ष्य हमेशा उन असंख्य तरीकों का जश्न मनाना है जिनसे उपयोगकर्ता खुद को अभिव्यक्त करते हैं और iPad के माध्यम से अपने विचारों को जीवन में लाते हैं. हम इस वीडियो में अपनी बात कहने से चूक गए, और हमें खेद है.

कंपनी ने माफी तो मांग ली है लेकिन जैसे हमने बताया. विज्ञापन अभी भी चैनल पर मौजूद है. आगे इस पर जो भी डेवलवमेंट होंगे, आपसे साझा करते रहेंगे.  

वीडियो: क्या ED वाले खोल ही लेंगे अरविंद केजरीवाल का iPhone?

thumbnail

Advertisement

Advertisement