The Lallantop
Advertisement

हार्ट अटैक के बाद कोमा में गया पति, डॉक्टरों ने मानी हार, 10 सालों बाद होश में लाकर मानी पत्नी

चीन के अनहुई की रहने वाली सन होंगक्सिया के पति को साल 2014 में दिल का दौरा पड़ा था. उसके बाद वे कोमा में चले गए थे. डॉक्टरों ने उन्हें वापस लाने की बहुत कोशिशें कीं, लेकिन कामयाबी नहीं मिली. आखिरकार सबने हार मान ली. लेकिन होंगक्सिया ने हार नहीं मानी.

Advertisement
CHINESE COUPLE
चीन के सोशल मीडिया में दंपती का वीडियो वायरल है. (तस्वीर: साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट)
font-size
Small
Medium
Large
8 मई 2024 (Updated: 8 मई 2024, 23:22 IST)
Updated: 8 मई 2024 23:22 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मुन्नाभाई-MBBS तो देखी हो होगी. डॉक्टरी का ‘कखग’ भी नहीं जानने वाला मुन्नाभाई चीटिंग करके मेडिकल स्टूडेंट बन जाता है. जिस मेडिकल कॉलेज में उसकी ट्रेनिंग होती है, वहां एक 'सब्जेक्ट' होता है. नाम- आनंद. सालों से कोमा में थे. डॉक्टरों ने जवाब दे दिया था कि वो अब कभी ठीक नहीं होंगे. लेकिन मुन्ना उन्हें ठीक कर देता है. डॉक्टरी इलाज से नहीं, बल्कि प्यार और करुणा से. फिल्म कहती है कि लोगों के प्रति अपनापन दिखाना कभी-कभी इलाज से बेहतर काम कर जाता है. चीन में ऐसा होने का दावा किया गया है. यहां एक आदमी 10 साल तक कोमा में रहने के बाद ठीक हुआ है.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, चीन के अनहुई की रहने वाली सन होंगक्सिया के पति को साल 2014 में दिल का दौरा पड़ा था. उसके बाद वे कोमा में चले गए थे. डॉक्टरों ने उन्हें वापस लाने की बहुत कोशिशें कीं, लेकिन कामयाबी नहीं मिली. आखिरकार सबने हार मान ली. लेकिन होंगक्सिया ने हार नहीं मानी. उनके करीबी लोगों ने उन्हें पति को छोड़ने तक की सलाह दी, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया.

होंगक्सिया को विश्वास था कि उनके पति कोमा से जरूर लौटेंगे. इस यकीन पर उन्होंने पूरी लगन के साथ पति की देखभाल की. इलाज को लगातार जारी रखा. इस कोशिश में सालों तक उन्हें अच्छी नींद नसीब नहीं हुई. वो दिन में 3-4 घंटों से ज्यादा नहीं सो पाती थीं. लेकिन उनकी ये तपस्या बेकार नहीं गई. आखिरकार उनके पति को होश आ गया है.

दावान न्यूज़ से बातचीत के दौरान होंगक्सिया ने बताया कि अब उन्हें और उनके परिवार को एकजुट होने की जरूरत है. उन सबने पिछले कई सालों में बहुत कुछ देखा है. होंगक्सिया ने बताया कि उनके दो बच्चे हैं. पति की देखभाल के साथ उन्होंने बच्चों को भी देखा. वो बताती हैं कि इस संघर्ष के जरिये वो अपने बच्चों के लिए अच्छा उदाहरण स्थापित करना चाहती थीं.

रिपोर्ट के मुताबिक परिवार के प्रति होंगक्सिया के इस समर्पण से उनके 84 वर्षीय ससुर को बहुत गर्व है. वो कहते हैं कि उन्हें बहू के रूप में बेटी मिल गई है जिसकी किसी से तुलना नहीं हो सकती.

चीन के सोशल मीडिया में इस दंपती का वीडियो वायरल है. इसमें होंगक्सिया पति के बगल में बैठी हैं और उन्हें बीते वर्षों के संघर्ष की कहानी सुना रही हैं. उनकी बातें सुनकर पति रोने लगता है. लोग भी उनकी कहानी जानकर खुश और प्रेरित हैं. इसे प्रेम का सच्चा उदाहरण बता रहे हैं.

ये खबर हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहे रोहित ने लिखी है.

वीडियो: सोशल लिस्ट: टीम इंडिया की वर्ल्ड कप जर्सी देख, लोगों ने क्यों याद किया जेठालाल को?

thumbnail

Advertisement

Advertisement