The Lallantop
Advertisement

जिस RAW अधिकारी 'CC-1' ने पन्नू को मारने का प्लान बनाया, उसका नाम पता चला है

नवंबर 2022, में ब्रिटिश अखबार फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट में बताया गया था कि अमेरिका ने पन्नू को मारने की 'साजिश' को ‘नाकाम’ कर दिया था. रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया था कि इस 'साजिश' में भारत शामिल था.

Advertisement
RAW officer Vikram Yadav in alleged plot to kill  Gurpatwant Singh Pannun
वाशिंगटन पोस्ट का दावा RAW के अधिकारी विक्रम यादव ने पन्नू के बारे में डिटेल्स भेजी थी. (फोटो- आज तक)
29 अप्रैल 2024
Updated: 29 अप्रैल 2024 24:10 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिकी मीडिया ने भारत की खुफिया एजेंसी RAW ( Research and Analysis Wing) पर सवाल उठाए हैं. मामला खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू से जुड़ा है. वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ‘RAW के ऑफिसर विक्रम यादव’ ने अमेरिका में खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू पर हमले की 'साजिश' रची थी. साथ ही इसके लिए एक 'हिट टीम' को काम पर लगा रखा था.

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 'विक्रम यादव' ने ही पन्नू के बारे में डिटेल्स भेजी थीं, जिनमें उसका न्यूयॉर्क का पता भी शामिल था. वाशिंगटन पोस्ट ने दावा किया कि विदेश मंत्रालय ने उसके आर्टिकल पर प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया है.

नवंबर 2022, में ब्रिटिश अखबार फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट में बताया गया था कि अमेरिका ने पन्नू को मारने की 'साजिश' को ‘नाकाम’ कर दिया था. रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया था कि इस 'साजिश' में भारत शामिल था. इस बाबत अमेरिका ने भारत सरकार को चेतावनी जारी की थी. भारत ने अमेरिका के इन आरोपों का खंडन कर दिया था. सरकार ने पन्नू हत्याकांड की 'साजिश' के आरोपों की जांच के लिए 18 नवंबर, 2023 को एक हाई लेवल जांच समिति का गठन किया था. बता दें कि गुरपतवंत सिंह पन्नू के पास भारत और कनाडा दोनों ही देशों की नागरिकता थी.

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के बाद अमेरिका के मैनहट्टन स्थित एक कोर्ट में एक अभियोग दायर किया गया था. इसमें दावा किया गया था कि निखिल गुप्ता नाम के एक व्यक्ति ने पन्नू की हत्या की 'साजिश' में भारत सरकार की मदद की थी. अभियोग में एक अज्ञात शख्स 'CC-1'  का नाम भी सामने आया था. उसने कथित तौर पर भारत से पन्नू को मारने की 'साजिश' का प्लान तैयार किया था. आरोप है कि उसने पन्नू की हत्या की 'साजिश' रचने के लिए मई 2023 में कथित तौर पर बिचौलिए निखिल गुप्ता को हायर किया था. वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह 'CC-1', 'विक्रम यादव' है.

ये भी पढ़ें- दी लल्लनटॉप शो: गुरपतवंत सिंह पन्नू को मारने का प्लान कहां फेल हुआ? 

30 जून, 2023 को न्यूयॉर्क से लगभग साढ़े 6 हजार किलोमीटर दूर मौजूद चेक रिपब्लिक में निखिल गुप्ता को गिरफ्तार किया गया था. अमेरिका ने उस पर पन्नू की कथित हत्या की 'साजिश' में शामिल होने का आरोप लगाया था. अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक निखिल गुप्ता ने हत्या को अंजाम देने के लिए एक हत्यारे को एक लाख डॉलर देने पर सहमति जताई थी. इसमें से 15,000 डॉलर की एडवांस पेमेंट 9 जून, 2023 को की जा चुकी थी. 

वीडियो: निखिल गुप्ता, जिस पर अमेरिका ने गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साज़िश रचने का आरोप लगाया है

thumbnail

Advertisement

Advertisement