The Lallantop
Advertisement

सिंगापुर के बाजार से हटाया गया Everest फिश करी मसाला, 'अधिक कीटनाशक' होने का दावा

सिंगापुर की फूड सेफ्टी एजेंसी (SFA) ने एक बयान में कहा है कि गुरुवार, 18 अप्रैल को उसने इन मसालों का आयात करने वाली कंपनी एसपी मुथिआह एंड सन्स प्राइवेट लिमिटेड को प्रोडक्ट वापस मंगाने के निर्देश दिए हैं.

Advertisement
everest singapore
सिंगापुर की फूड सेफ्टी एजेंसी (SFA) ने इस बारे में बताया है. (तस्वीर क्रेडिट: everestfoods.com)
19 अप्रैल 2024 (Updated: 19 अप्रैल 2024, 16:18 IST)
Updated: 19 अप्रैल 2024 16:18 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Everest Kitchen King Masala का नाम तो सुना ही होगा. सुना क्या, हो सकता है आपके घर में इसी ब्रैंड के मसाले खाने में डलते हों. काफी मशहूर ब्रैंड है. लेकिन सिंगापुर में एवरेस्ट ब्रैंड के फिश करी मसाले को बाजार से वापस लेने का आदेश दिया गया है (Everest Masala Singapore). आरोप लगाए जा रहे हैं कि इस मसाले में ‘कीटनाशक’ एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा तय सीमा से अधिक पाई गई है. खबरों के मुताबिक हांगकांग के खाद्य सुरक्षा केंद्र की ओर से जारी एक अधिसूचना जारी की गई थी. इसमें 'एवरेस्ट' मसालों में एथिलीन ऑक्साइड (Ethylene Oxide) ज्यादा होने की बात कही गई थी.

India Today की खबर के मुताबिक सिंगापुर की फूड सेफ्टी एजेंसी (SFA) ने एक बयान में कहा है कि गुरुवार, 18 अप्रैल को उसने इन मसालों का आयात करने वाली कंपनी एसपी मुथिआह एंड सन्स प्राइवेट लिमिटेड को प्रोडक्ट वापस मंगाने के निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें: रेगिस्तान वाले दुबई में ऐसी बारिश पहले न देखी होगी; सड़क, घर, एयरपोर्ट सब पानी में

SFA ने ये भी कहा है कि एथिलीन ऑक्साइड का इस्तेमाल खाने की चीजों में करने की इजाजत नहीं है. इसका इस्तेमाल केवल एग्रीकल्चरल प्रोडक्ट्स में जीवाणुओं को खत्म करने के लिए किया जा सकता है. हालांकि फूड एजेंसी ने ये भी कहा कि इस लेवल के एथिलीन ऑक्साइड से उपभोक्ताओं को तुरंत कोई बड़ा खतरा नहीं है. लेकिन लंबे समय तक इसके प्रयोग से स्वास्थ्य की समस्याएं हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें: Nestle बच्चों के सेरेलैक में मिला रही चीनी, पता है कितनी खतरनाक है ये?

इसके अलावा SFA ने उपभोक्ताओं को सलाह दी है कि अगर उन्होंने पहले से प्रोडक्ट खरीद रखे हैं, तो वे इनका इस्तेमाल कम करें. साथ ही जिन लोगों ने प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया है और उन्हें अपने स्वास्थ्य की चिंता है तो वे डॉक्टर की मदद ले सकते हैं.

हमने मामले में 'एवरेस्ट' ब्रैंड से मसाले बनाने वाली कंपनी एवरेस्ट फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड का पक्ष जानने के लिए उससे संपर्क किया. वॉट्सऐप नंबर और कस्टमर केयर ईमेल आईडी से कंपनी से संपर्क किया गया है. खबर लिखे जाने तक कोई रिप्लाई नहीं आया था. जवाब आते ही खबर को अपडेट कर दिया जाएगा.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement