The Lallantop
Advertisement

'पूर्वोत्तर वाले चीनियों जैसे, दक्षिण भारतीय अफ्रीकन...' सैम पित्रोदा के बयान पर फिर मचा बवाल

Sam Pitroda ने एक इंटरव्यू में जो कहा, उसे भारतीय जनता पार्टी और अन्य लोग नस्लभेदी (racist) बता रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने इसे देश का अपमान बता दिया.

Advertisement
sam pitroda
कांग्रेस फिर से बैकफ़ुट पर चली गई है. (फ़ोटो - सोशल)
font-size
Small
Medium
Large
8 मई 2024 (Updated: 8 मई 2024, 13:58 IST)
Updated: 8 मई 2024 13:58 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कांग्रेस ओवरसीज़ के अध्यक्ष सैम पित्रोदा (Sam Pitroda) अपने बयानों की वजह से विवाद में आते ही रहते हैं. एक बार फिर विवादों में हैं और वो भी अपने कहे की वजह से. एक इंटरव्यू में उन्होंने ऐसा बयान दे दिया है कि उन्हें नस्लभेदी (racist) कहा जा रहा है. ऐसा क्या कहा? कहा कि पूर्व में रहने वाले भारतीय चीनियों जैसे और दक्षिण में रहने वाले अफ़्रीकन जैसे लगते हैं.

ये कहां बोल गए?

न्यूज़ संगठन स्टेट्समैन के साथ एक इंटरव्यू में पित्रोदा ने अलग-अलग मसलों पर बात की. भारत के विविधत लोकतंत्र का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि 75 सालों का उनका जीवन बहुत ख़ुशहाल माहौल में बीता, जहां लोग कुछ छुट-पुट झगड़ों को छोड़कर एक साथ रह सकते थे. इसी में जोड़ते हुए कह गए,

हम भारत जैसे वैविध्य वाले देश को एक साथ रख सकते हैं - जहां पूर्व के लोग चीनियों जैसे दिखते हैं, पश्चिम के लोग अरब जैसे, उत्तर के लोग शायद गोरों जैसे और दक्षिण के लोग अफ़्रीकी दिखते हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. हम सब भाई-बहन हैं.

हम सभी अलग-अलग भाषाओं, धर्मों, रीति-रिवाजों और खान-पान का सम्मान करते हैं. मैं इसी भारत में विश्वास करता हूं, जहां हर किसी के लिए एक जगह है और हर कोई थोड़ा-बहुत समझौता करता है.

पित्रोदा की टिप्पणी से विवाद उठ गया. भारतीय जनता पार्टी के नेताओं, समर्थकों और अन्य लोगों ने उनकी सोच को नस्लभेदी बताया.

देश का अपमान: PM मोदी

बुधवार, 7 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सैम पित्रोदा की इस टिप्पणी को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर हमला बोला. कहा कि रंग के आधार पर देश के लोगों पर ऐसा बोलना उनका अपमान है. 

प्रधानमंत्री के अलावा टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने X के एक पोस्ट में लिखा,

सैम भाई, मैं उत्तर पूर्व से हूं और एक भारतीय जैसा दिखता हूं. हम एक विविध देश हैं - हम अलग दिख सकते हैं, लेकिन हम सभी एक हैं.

अभिनेत्री और अब भाजपा के टिकट से लोकसभा उम्मीदवार कंगना रनौत ने कांग्रेस की ख़ूब आलोचना की. इस टिप्पणी को भेदभावपूर्ण बताते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर तंज़ किया, कि ये उनके गुरु हैं.

भाजपा सांसद रविशंकर प्रसाद ने भी पित्रोदा की निंदा की और कहा कि उन्होंने ‘विविध भारत’ की जो तुलना की, उससे ये पता चलता है कि उन्हें देश या इसकी संस्कृति की कोई समझ नहीं है.

ये भी पढ़ें - क्या होता है विरासत टैक्स, जिसके ज़िक्र भर से कांग्रेस ने सैम पित्रोदा से दूरी बना ली?

भाजपा के प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने तो सैम पित्रोदा को "सीरियल अपराधी" क़रार दिया और उन्हें कांग्रेस से निष्कासित करने की मांग कर दी.

अभी पिछले महीने ही पित्रोदा अपने एक उदाहरण की वजह से विवाद में घिर गए थे. उन्होंने अमेरिका में लगने वाले 'विरासत टैक्स' का ज़िक्र कर दिया था, जिसे भाजपाइयों ने कांग्रेस के एजेंडे और मेनिफ़ेस्टो से जोड़ दिया. उस वक़्त पार्टी ने ख़ुद को उनके बयान से अलग कर लिया था.

इस मामले में भी पार्टी ने अपने हाथ खींच लिए हैं. पार्टी के संचार महासचिव जयराम रमेश ने कहा है कि जिस तरह की तुलना उन्होंने की है, वो दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वीकार्य है. कांग्रेस ने ख़ुद को इस बयान से पूरी तरह अलग कर लिया है.

वीडियो: सैम पित्रोदा ने 'विरासत टैक्स' पर बयान दिया, अब कांग्रेस पल्ला झाड़ती फिर रही है

thumbnail

Advertisement

Advertisement