The Lallantop
Advertisement

'भारतीय युवा खुश नहीं... विराट कोहली जैसा सोचते हैं', रघुराम राजन ने ऐसा क्यों कहा?

Raghuram Rajan बोले कि भारतीय युवा भारत में खुश नहीं हैं, वो विदेश में अपना बिजनेस स्टैबलिश करना चाहते हैं. इस बातचीत के दौरान Virat Kohli का जिक्र कैसे आया?

Advertisement
Raghuram rajan
रघुराम राजन ने भारत की आर्थिक स्थिति को लेकर बात की (फोटो: आजतक)
17 अप्रैल 2024 (Updated: 17 अप्रैल 2024, 15:39 IST)
Updated: 17 अप्रैल 2024 15:39 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

'भारत के युवाओं में विराट कोहली वाली मानसिकता है' ये कहना है भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का (Raghuram Rajan, former Governor of RBI). उन्होंने बताया भारत के युवा आंत्रप्रेन्योर्स के फैसलों को देखकर वो बहुत खुश होते हैं. अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान उन्होंने ये बात कही. इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने भारत की आर्थिक स्थिति पर भी बात की. लेकिन लोगों ने विराट कोहली वाले एग्जांपल से बहुत कनेक्ट किया. उन्होंने ये किस संदर्भ में कहा आइए जानते हैं.

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी स्थित 'जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी' में भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इस कार्यक्रम का टाइटल था, 'मेकिंग इंडिया एन एडवांस इकोनॉमी बाय 2047: व्हाट विल इट टेक'. माने, भारत को साल 2047 तक एक उन्नत अर्थव्यवस्था बनाने के लिए क्या-क्या करना होगा. इसी कार्यक्रम में रघुराम राजन भी शामिल हुए. कार्यक्रम के दौरान उनसे कई भारतीय इनोवेटर्स के भारत से सिंगापुर या सिलिकॉन वैली जाने को लेकर सवाल किया गया.

इस पर जवाब देते हुए उन्होंने कहा,

वो लोग शायद दुनियाभर में अपनी पहुंच बनाना चाहते हैं. मुझे लगता है युवा भारत विराट कोहली की "मैं किसी से कम नहीं हूं" वाली मानसिकता से चल रहा है.

उन्होंने आगे कहा,

हमें इस बारे में भी विचार करना चाहिए कि वो देश से बाहर जाने पर क्यों मजबूर हो रहे हैं? जबकि, उन्हें भारत में ही रहना चाहिए. भारतीय युवा भारत में खुश नहीं हैं, वो विदेश में अपना बिजनेस स्टैबलिश करना चाहते हैं. हमें यह पूछने की जरूरत है कि ऐसा क्या है जो युवाओं को भारत में रहने के बजाय बाहर स्थापित होने के लिए मजबूर करता है?

इस दौरान रघुराम राजन ये भी बोले कि इनमें से कुछ आंत्रप्रेन्योर्स से बात कर अच्छा लगता है. क्योंकि वो दुनिया को बदलकर रख देने वाली बातें करते हैं.

'चिप मैन्युफैक्चरिंग पर इतना खर्च ठीक नहीं'

रघुराम राजन ने अपने संबोधन के दौरान भारत की ओर से चिप मैन्युफैक्चरिंग पर अरबों रुपए खर्च करने की आलोचना की. उन्होंने कहा कि इन चिप मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्रीज को सब्सिडी देने के लिए कई अरब खर्च किए जाने हैं, जबकि दूसरी ओर कई रोजगार देने वाले क्षेत्र अच्छा नहीं कर रहे हैं और उन पर किसी का ध्यान नहीं है. उनके मुताबिक, ‘चमड़ा जैसे रोजगार प्रधान कई क्षेत्र अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं… मैं यह नहीं कह रहा हूं कि हमें अब चमड़ा उद्योग के लिए सब्सिडी की पेशकश करने की आवश्यकता है, लेकिन हमें यह पता लगाना चाहिए कि वहां क्या गलत हो रहा है और हमें कोशिश करनी चाहिए कि इसमें सुधार हो... ’

ये भी पढ़ें:-जब रघुराम राजन ने अपने साइन किये नोट को बना दिया ‘ID कार्ड’

इस दौरान राजन का ये भी कहना था कि भारत में रोजगार की समस्या पिछले 10 सालों में पैदा नहीं हुई है. यह पिछले कुछ दशकों से बढ़ रही है.

वीडियो: सलमान खान के घर पर फायरिंग करने वाले शूटर अरेस्ट, मुंबई से गुजरात भाग निकले थे

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement