The Lallantop
Advertisement

'गांजा' और 'भांग' बेचकर इकॉनमी सुधारेगा पाकिस्तान!

Cannabis कहां उगाई जाएगी अब इस पर पाकिस्तानी सरकार ही अंतिम फैसली लेगी. नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिए सख्त जुर्माना भी तय किया गया है.

Advertisement
pakistan legalising cannabis use for medicinal purpose export amid economic distress
ग्लोबल कैनबिस मार्केट में एंट्री की तैयारी (सांकेतिक फोटो- Pexels)
9 मई 2024 (Updated: 9 मई 2024, 16:06 IST)
Updated: 9 मई 2024 16:06 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पाकिस्तान में मेडिकल जरूरतों के लिए कैनबिस के इस्तेमाल को 'लीगल' करार दिया जा रहा है (Pakistan Legalising Cannabis). कैनबिस बोले तो वो पौधा जिससे भांग-गांजा और चरस बनाई जाती है. माना जा रहा है कि इस कदम से पड़ोसी देश अपनी लुटी-पिटी अर्थव्यवस्था को रास्ते पर लाने की जुगाड़ लगा रहा है. पाकिस्तान कैनबिस के ग्लोबल मार्केट में प्रवेश करने की तैयारी में है. स्टेटिस्टा की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल ग्लोबल कैनबिस मार्केट 64.73 बिलियन डॉलर (5 लाख 40 हजार करोड़ रुपये) तक पहुंच जाएगा.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, फरवरी में पाकिस्तान सरकार ने एक ऑर्डिनेंस पास किया जिसके बाद CCRA (Cannabis Control and Regulatory Authority) बनाई गई. CCRA मेडिकल और इंडस्ट्रियल उद्देश्यों के लिए कैनबिस की खेती, रिफाइनिंग, मैनुफैक्चरिंग और बिक्री को रेगुलेट करने के लिए जिम्मेदार होता है. CCRA  में 13 सदस्य होंगे. इनमें कई सरकारी विभागों, खुफिया एजेंसियों और निजी क्षेत्र के लोग शामिल होंगे.

माना जा रहा है कि इस रेगुलेशन से खैबर पख्तूनख्वा क्षेत्र में कैनबिस की अवैध खेती पर रोक लगेगी. कानूनी तौर पर कैनबिस कहां उगाई जाएगी अब इस पर केवल सरकार ही अंतिम फैसली लेगी. खबर ये भी है कि नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिए सख्त जुर्माना भी तय किया गया है.  इस तरह पाकिस्तानी सरकार औषधीय कैनबिस से रेवेन्यू जनरेट कर पाएगी. 

पाकिस्तान काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (PCSIR) के अध्यक्ष सैयद हुसैन आबिदी ने अल जज़ीरा को बताया कि वो अपने विदेशी भंडार को बढ़ाने के लिए एक्सपोर्ट, विदेशी निवेश और घरेलू बिक्री के माध्यम से रेवेन्यू जनरेट करने के लिए भी कैनबिस का इस्तेमाल कर सकता है. माना जा रहा है कि इस कदम से पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था को फायदा मिल सकता है. 

पाकिस्तानी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर अदनान अमीन ने जापानी मैगजीन निक्केई एशिया को बताया कि कैनबिस का दुरुपयोग हो सकता है लेकिन इससे कुछ साइफ सेविंग ड्रग्स भी बनाई जाती है.

ये भी पढ़ें- चीन की बैसाखी लगा चांद के पास पाकिस्तान! मगर 'Chang'e-6 Moon Mission' कुछ तो खुफिया है दया...

पाकिस्तान में CCRA जैसी संस्था बनाने का सुझाव पहली बार 2020 में दिया गया था जब इमरान खान प्रधानमंत्री थे. पता चलता है कि पाकिस्तान लंबे समय से ग्लोबल कैनबिस बिजनेस का हिस्सा बनने की कोशिश कर रहा है.

वीडियो: लल्लनटॉप चुनाव यात्रा: 'पहले जब हमारी बोट पाकिस्तान में पकड़ी जाती थी' गुजरात में मछुआरों ने बताई अपनी दिक्कतें

thumbnail

Advertisement

Advertisement