The Lallantop
Advertisement

'लेवल सबके निकलेंगे' वाली वायरल लड़की क्या करोड़पति बन गई?

मीम्स का चेहरा बनीं लक्ष्मी अब दावा करती हैं कि उनका बहुत बड़ा इंटरनेशनल बिजनेस है और उनके पास घर, गाड़ी से लेकर करोड़ों की प्रॉपर्टी है.

Advertisement
Viral Video Screenshot
वायरल वीडियो के स्क्रीन शॉट (फोटो/इंस्टाग्राम)
29 अप्रैल 2024 (Updated: 29 अप्रैल 2024, 15:02 IST)
Updated: 29 अप्रैल 2024 15:02 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मार्केटिंग में प्रचार-प्रसार के लिए दुनिया क्या नहीं करती? बात पर गौर फरमाइए. मार्केटिंग सिर्फ दुकान का प्रचार, चमकीला व्यापार, कंपनी की सेल्स टीम का व्यवहार और बिजनेस के प्रसार तक सीमित नहीं है. यहां MLM अर्थात मल्टीलेवल मार्केटिंग की बात भी हो रही है. ये वो पहलू है जिसमें वादा और दावा होता है कि लेवल सबके निकलेंगे. अब तक आप बात समझ गए होंगे कि किस किस्म की मार्केटिंग की चर्चा हो रही है. क्योंकि 'लेवल निकलेंगे उसके जो खड़ा रहेगा यहां पे...'
फिर भी नहीं समझे तो एक बार ये वीडियो देख लें...

 ये वीडियो इंस्टाग्राम, यूट्यूब या फिर ट्विटर कहीं ना कहीं तो आपसे टकरा ही गया होगा. वीडियो की चर्चा इतनी है कि न्यूज़रूम वाली श्वेता ज़ी इसका डायलॉग दिन में 4 बार बोलती हैं. और आपको मेरी बात पर यकीन नहीं हुआ तो लेवल वाले प्रशांत सर का ये वीडियो जरूर देख लें. 


अब वापस चलते है लेवल पर. मेरा मतलब वीडियो पर. ये वीडियो 2018  का है. वीडियो में दिखने वाली युवती का नाम लक्ष्मी शर्मा है. लक्ष्मी को अपने लेवल निकलने पर इतना ‘यकीन’ था कि उनके लेवल सच में निकल गए. (उन्हीं के बताए अनुसार) बाकियों का हमें पता नहीं. आप पूछेंगे कैसे यकीन करे? तो उसका जवाब लक्ष्मी अपनी लाइफस्टाइल और उनके इंस्टाग्राम प्रोफाइल से देना चाहती हैं. उस पुराने वीडियो पर काफी मीम बने. सवाल उठा कि ऐसे बड़े-बड़े दावे करने वाली लक्ष्मी का बाद में क्या हुआ तो इस वीडियो के बारे में बताते हुए उन्होंने एक और वीडियो बनाया. स्पष्ट किया कि वायरल वाला वीडियो 2018 का है. वैसे यहां एक ट्विस्ट है. उस वायरल वीडियो के अलावा लक्ष्मी ने जिस वीडियो में ये बताया कि वही वायरल लेवल गर्ल हैं. उस वीडियो को भी खबर लिखे जाने तक 53 लाख  से ज्यादा लोग देख चुके है. 

लक्ष्मी अपने वीडियो में बताती हैं कि वो ग्रीन सिटी चंडीगढ़ से हैं. और उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उनका 2018 में बोला डायलॉग इतना फेमस हो जाएगा कि इंडियन क्रिकेट टीम से लेकर टेक्निकल गुरूजी तक उसको इस्तेमाल करेंगे. फिर लक्ष्मी आगे बताती है कि आप लोगों ने ये वीडियो 2023 के अंत में या फिर 2024 के शुरुआत में देखा होगा. लेकिन ये वीडियो उनके स्ट्रगल टाइम की है. आगे बड़े दावे किए कि लॉकडाउन के बाद वो मिलियनेयर बनी. फिर करोड़पति. और आज की तारीख में वो मल्टी मिलियनेयर है. ये शब्दावली MLM वालों के मुंह से खूब सुनाई पड़ती है. आगे लक्ष्मी दावा करती हैं कि उनका बहुत बड़ा इंटरनेशनल बिजनेस है और उनके पास घर, गाड़ी से लेकर करोड़ों की प्रॉपर्टी है.  विदेशी दौरे भी उन्होंने खूब किए. ये सारे दावे खुद लक्ष्मी के हैं, हम उनकी कमाई या संपत्ति की पुष्टि नहीं करते. बिजनेस और संपत्ति के दावे करती लक्ष्मी डीटेल में नहीं जातीं और ये नहीं बतातीं कि मूलत: बिजनेस किस प्रकार का है.

अर्थात वो साबित करना चाहती हैं कि

कहीं ऐसा तो नहीं कि आपने सब कहानी समझ ली लेकिन ये समझ नहीं आया कि MLM है क्या? बताते हैं. 

मल्टीलेवल मार्केटिंग क्या होती है?

मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनियां ज्यादातर आपको कोई सामान बेचती है. जैसे लाली, लिपस्टिक, फेस क्रीम या वजन कम करने की दवाई (जिसके चमत्कारिक किस्म के असर के दावे होते हैं). उदाहरण के लिए हम किसी कंपनी का नाम नहीं लेंगे. लेकिन आगे की कहानी से आप समझ ही जाएंगे. ऐसे मामलों में मानिए कि कंपनी आपसे 1000 रुपए लेती है. इसमें आपको कुछ सामान भी मिलते हैं. फिर आते हैं बड़े दावे.

पैसा लेकर सामान देने में कोई बुराई नहीं है. लेकिन इस सामान के साथ कंपनी देती है एक मौक़ा. मौका वही जिसमे आप भी अचानक से Cloud Nine पर पहुंच सकते है. माने रातों रात करोड़पति बन सकते हैं. ऐसे दावे वो करते हैं.


आपको कंपनी बताती है एक चेन सिस्टम के बारे में. और इस सिस्टम के आख़िर में रखा होता है सबका अपना सपना. सपना अमीर बनने का.

एक आदमी को कंपनी से सामान ख़रीदने के बाद दो और लोगों को कंपनी का ग्राहक बनाना है. और जो आप करेंगे वही उन दो लोगों से भी कराएंगे. अब वो दो लोग भी दो-दो लोग जोड़ेंगे. कंपनी बताती है कि ये सिलसिला चलता जाएगा. आपको पूरी ज़िंदगी सिर्फ़ दो लोगों को जोड़ना है. वो दो लोग कैसे दो-दो लोग और जोड़ेंगे, ये उनकी टेंशन है. दावे होते हैं कि आगे यही क्रम चलता रहेगा और आपके बाद जुड़ने वाले लोगों के खर्चे से उन्हें फायदा और आपको कई गुना फायदा होता जावेगा. तत्पश्चात BMW, विदेशी टूर और बंगले के सपने.

कुछ वैसे ही जैसे जय हो में भाई ने कहा था, Thank You मत कहिए, 3 लोगों की मदद करके कहिए कि 3 लोगों की मदद करें और उनसे भी यही कहें. Photo : Pinterest/rshmtr

लोग लोगों को कैसे जोड़ेंगे? जाहिर सी बात है कि जैसे आपने जोड़े वैसे ही जोड़ेंगे. इसके बदले आपको कंपनी कुछ कमीशन देती है. और इसमें ख़ास बात ये है दावा होता है कि आपके जोड़े लोग भी जब तक लोग जोड़ते रहेंगे आपको कमीशन मिलता रहेगा.

लेकिन कब तक?

किसी भी MLM कंपनी से जुड़ने के बाद आप अपने आस-पास देखते हैं. आपको दो लोग चाहिए. ये दो लोग कौन होंगे? आपके दोस्त होंगे. आपके रिश्तेदार होंगे. और वो आपके साथ क्यों आएंगे? क्योंकि उन्हें भी करोड़ों की संपत्ति का मालिक बनना है. ऐसे ये सिलसिला चलता रहता है. इसपर आपको विस्तार से जानना है तो खर्चा पानी का ये एपिसोड देख लें.

भारत सपनों का देश है. बढ़िया घर, घर में गाड़ी और बाल्कनी से दिखता समंदर. किसे नहीं चाहिए. ठीक वैसे ही जैसे  इन्फ्लुएंसर्स के बाज़ार में सबको फेमस होना है. कहानी लक्ष्मी की थी, वो तो हो लीं फेमस. शेष MLM और चेन मार्केटिंग का खेला पुराना है. आज से नहीं आपके बचपन या पिताजी की जवानी के समय से चलता आया बाज़ार है. कभी आपके घरवालों को भी कोई चाचा-फूफा-मामा किसी सेमीनार में बहुत अमीर बनाने ले ही गए होंगे. ‘एक सैलरी से घर नहीं चलता’, ‘खर्चे बढ़ रहे हैं कमाई के तरीके भी बढ़ाने होंगे’ जैसा मोटिवेशन उन्हें भी मिला होगा. कौन कितना अमीर हुआ नहीं हुआ आज वो कंपनियां कहां हैं, ये आप बेहतर जानते-समझते हैं. पैसा आपका, अनुभव आपका, फैसला आपका. बाकी आपका इस पूरे मुद्दे पर क्या कहना है हमें कमेंट करके जरूर बताइए अपनी राय और ऐसी ही वायरल खबरों के लिए पढ़ते रहिए दी लल्लनटॉप. क्योंकि लेवल तभी निकलेंगे, जब लल्लनटॉप पढ़ेंगे. 

वीडियो: खर्चा पानी :क्या Byju's फाइनेंशियल क्राइसिस से गुजर रही है?

thumbnail

Advertisement

Advertisement