The Lallantop
Advertisement

'बिल्कुल मिलना चाहिए...' मुस्लिम आरक्षण पर क्या बोल गए लालू यादव?

बिहार में आज, 7 मई को तीसरे फेज़ की वोटिंग चल रही है. पांच लोकसभा सीटों पर वोट पड़ रहे हैं.

Advertisement
lalu yadav muslim reservation
लालू प्रसाद यादव पर मुस्लिम तुष्टीकरण के आरोप लग रहे हैं. (फ़ोटो - PTI)
font-size
Small
Medium
Large
7 मई 2024 (Updated: 7 मई 2024, 14:02 IST)
Updated: 7 मई 2024 14:02 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख, देश के पूर्व रेल मंत्री और बिहार के पूर्व-मुख्यमंत्री लालू यादव ने मुस्लिम आरक्षण (Muslim Reservation) पर बयान दिया है. उन्होंने (Lalu Yadav) कहा कि मुसलमानों को आरक्षण मिलना चाहिए. पटना में पत्रकारों के साथ उन्होंने बातचीत में कहा है, 

वोट हमारी तरफ़ जा रहा है. भाजपा वाले डर गए है. इसीलिए लोगों को सिर्फ़ भड़का रहे हैं. भाजपा वाले संविधान को खत्म करना चाहते हैं. जनता समझ गई है बीजेपी को. आरक्षण तो मिलना ही चाहिए मुसलमानों को पूरा.

लालू यादव ने ये भी कहा कि सारी वोटिंग उनके पक्ष में हो रही है. भाजपा पर आरोप लगाए कि वो लोकतंत्र और संविधान को ख़त्म करना चाहते हैं.

मंगलवार, 7 मई को देश में लोकसभा चुनाव का तीसरा फेज़ हो रहा है. इसमें बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर भी वोट पड़ रहे हैं: अररिया, झंझारपुर, सुपौल, मधेपुरा और खगड़िया. कुछ राजनीतिक जानकारों के हिसाब से इस क्रिटिकल समय में ऐसा बयान देना, मुस्लिम वोट बैंक को प्रभावित करने का प्रयास है.

ये भी पढ़ें - 'सरकार बनी तो मुस्लिम आरक्षण खत्म कर देंगे'- चुनाव से पहले किस राज्य में BJP का ऐलान?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालू के इस बयान पर प्रतिक्रिया दी है. कहा कि INDIA ब्लॉक वाले कभी तुष्टीकरण से ऊपर नहीं उठ पाएंगे. मध्य प्रदेश के धार में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए PM मोदी ने कहा,

वो लोग अब तुष्टीकरण से ऊपर नहीं देख सकते. अगर वो सत्ता में आ गए, तो आपसे सांस लेने का अधिकार भी छीन लेंगे.

प्रधानमंत्री ने लालू यादव पर कटाक्ष किया. ये कहते हुए कि एक चारा घोटाले के आरोपी नेता - जो ज़मानत पर बाहर हैं - वो मुसलमानों के लिए आरक्षण की वकालत कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें - कर्नाटक में मुस्लिम आरक्षण 'खत्म' होने का पूरा सच

कुछ दिन पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना में एक चुनावी रैली में कांग्रेस पार्टी की राज्य सरकारों पर धर्म के आधार पर आरक्षण देने का आरोप लगाया था. कहा था कि वो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी और अन्य वंचित समूहों को मिलने वाले आरक्षण को धर्म के आधार पर मुसलमानों को नहीं देने देंगे.

भारतीय जनता पार्टी ने इस मसले पर प्रतिक्रिया दी है. सूबे की डिप्टी मुख्यमंत्री विजय सिन्हा ने कहा है कि लालू यादव मुसलमानों के आरक्षण के पक्षधर नहीं है, वो तुष्टिकरण की राजनीति कर रहे हैं. कहा,

ये आतंकवादियों का वोट लेना चाहते हैं. बस चले तो उसको भी आरक्षण के दायरे में ले आएंगे.. ये लोग बिहारी शब्द को गाली बनाने वाले लोग हैं.

दूसरे डिप्टी मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने तो चुनौती तक दे दी कि लालू कितना भी प्रयास कर लें, मुसलमानों को विशेष आरक्षण नहीं मिलेगा.

भाजपा की सहयोगी लोक जन शक्ति पार्टी (LJP) के नेता चिराग पासवान का भी बयान आया है. उन्होंने कहा कि लालू मुद्दे की बात नहीं करते. हर चीज में हिंदू-मुस्लिम, आरक्षण ख़त्म हो जाएगा, संविधान ख़त्म हो जाएगा जैसी बात करते हैं.

वीडियो: लल्लनटॉप चुनाव यात्रा: महाराष्ट्र के भिवंडी की इस बस्ती के दलित जिस हाल में रहते हैं, यकीन करना मुश्किल है!

thumbnail

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स

Advertisement

Advertisement