The Lallantop
Advertisement

कश्मीर में सेना ने मोस्ट वॉन्टेड आतंकी बसीत डार को मार गिराया, भारी इनाम घोषित था

कश्मीर पुलिस के IG ने बताया कि बसीत डार पुलिसवालों और नागरिकों की 18 से अधिक हत्याओं के मामलों में शामिल था.

Advertisement
jammu kashmir terrorist killed in encounter basit dar trf commander
Basit Dar पुलिसवालों और नागरिकों की 18 से अधिक हत्याओं के मामलों में शामिल था.
font-size
Small
Medium
Large
7 मई 2024
Updated: 7 मई 2024 19:37 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों के साथ हुए एक एनकाउंटर (Kashmir Terrorist Killed) में तीन आतंकवादी मारे गए हैं. इनमें बसीत डार (Basit Dar) का नाम भी शामिल है. डार ‘दी रेजिस्टेंट फ्रंट’ (TRF) का एक्टिव ऑपरेटिव था. TRF लश्कर समर्थित आतंकवादी संगठन है. बसीत डार सुरक्षा एजेंसियों की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल था. उसके सिर पर 10 लाख रुपये का इनाम था.

इंडिया टुडे से जुड़े अशरफ वानी की रिपोर्ट के मुताबिक, कश्मीर पुलिस के IG ने बताया कि बसीत डार पुलिसवालों और नागरिकों की 18 से अधिक हत्याओं के मामले में शामिल था. न्यूज एजेंसी PTI ने बताया है कि सुरक्षाबलों को 6 मई को जानकारी मिली थी कुलगाम के रेडवानी इलाके में आतंकवादी मौजूद हैं. इसके बाद उन्होंने सर्च ऑपरेशन शुरू किया था. इस दौरान सुरक्षाबल और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई जो 7 मई यानी आज जाकर खत्म हुई.

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने डार को A कैटेगरी का आतंकवादी घोषित किया हुआ था. वो आतंकवादियों A+, A,  B और C जैसी कैटेगरीज देती है. ये कैटेगरीज किसी आतंकवादी की राष्ट्रीयता, ट्रेनिंग, सक्रिय होने की अवधि, आतंकवादी हमलों की संख्या, आतंकवादी के पास मौजूद हथियार और वो कितना कुख्यात था इत्यादि पहलुओं के आधार पर तय की जाती हैं.

ये भी पढ़ें- पुंछ हमला: पहाड़ी पर घात लगाकर बैठे थे आतंकी, हमले की और क्या डिटेल सामने आई?

रिपोर्ट के मुताबिक, बसीत डार पिछले 5 साल से घाटी में एक्टिव था. पुलिसवालों और नागरिकों की हत्या करने के अलावा वो घाटी के अल्पसंख्यकों पर जानलेवा हमलों की प्लानिंग में भी शामिल था. वो कश्मीरी पंडितों और घाटी में आए गैर-स्थानीय लोगों की हत्या करने के लिए भी जिम्मेदार था.

इस बीच खबर है कि सुरक्षाबलों ने पुंछ और रजौरी जिलों में सर्च ऑपरेशंस को तेज कर दिया है. ये सर्च ऑपरेशंस भारतीय एयरफोर्स के काफिले पर किए गए हमले में शामिल आतंकवादियों को ढूंढ निकालने के लिए चलाए जा रहे हैं. इस आतंकवादी हमले में एक जवान शहीद हुआ था. 

वीडियो: पुंछ आतंकी हमले में एयरफोर्स के जवान की मौत, चार घायल, किस समूह का हाथ निकला?

thumbnail

Advertisement

Advertisement