The Lallantop
Advertisement

फिलिस्तीन के लिए मांगी आजादी, US में भारतीय मूल की छात्रा सस्पेंड, यूनिवर्सिटी ने भी निकाला

इन दिनों US की कई प्रमुख यूनिवर्सिटीज के छात्र विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. सिर्फ एक दिन में ही 60 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया. क्या है मामला?

Advertisement
indian origin student arrested in us participated in pro palestine protest banned from university
कई बार चेतावनी के बाद अचिन्त्य शिवलिंगम को गिरफ्तार किया गया (फोटो- इंडिया टुडे)
26 अप्रैल 2024 (Updated: 26 अप्रैल 2024, 13:22 IST)
Updated: 26 अप्रैल 2024 13:22 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिका में भारतीय मूल की एक छात्रा को फिलिस्तीन समर्थक प्रोटेस्ट में भाग लेने के लिए अरेस्ट किया गया है (Indian Origin Student Arrested US). छात्रा की पहचान अचिन्त्य शिवलिंगम के तौर पर हुई है. वो मूल रूप से तमिलनाडु के कोयंबटूर की है और ओहायो के कोलंबस में पली-बढ़ी है. फिलहाल प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रही थी. कैंपस में हो रहे प्रोटेस्ट में हिस्सा लेने को लेकर अचिन्त्य को यूनिवर्सिटी से भी बैन कर दिया गया है.

प्रिंसटन एलुमनी वीकली की रिपोर्ट के मुताबिक, 25 अप्रैल को सुबह छात्र प्रदर्शनकारियों ने अधिकारियों की चेतावनी के बावजूद यूनिवर्सिटी के कोर्टयार्ड में टेंट लगा दिए थे. इसके कुछ देर बाद अचिन्त्य और हसन सईद नाम के छात्र को अरेस्ट किया गया. फिर बाकी प्रदर्शनकारियों ने धरना प्रदर्शन जारी रखते हुए अपने अपने टेंट समेट लिए. रिपोर्ट के मुताबिक, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता जेनिफर मॉरिल ने बताया,

सार्वजनिक सुरक्षा विभाग ने कई बार प्रोटेस्ट बंद करने और एरिया छोड़ने की चेतावनी दी. उसके बाद दो छात्रों को गिरफ्तार किया गया. अनुशासनात्मक प्रक्रिया पूरी होने तक उन्हें यूनिवर्सिटी से निकाल दिया गया है.

प्रिंसटन एलुमनी वीकली ने प्रवक्ता ने बताया कि गिरफ्तारी के वक्त अधिकारियों ने किसी तरह के बल का इस्तेमाल नहीं किया. 

ये भी पढ़ें- US: पुलिस अधिकारियों को मारी टक्कर, गोली लगने से भारतीय मूल के शख्स की मौत

बता दें, इन दिनों अमेरिका के कई प्रमुख कॉलेज-यूनिवर्सिटीज में गाजा में चले रहे इजरायल-हमास युद्ध को लेकर विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं. सिर्फ एक दिन में ही (25 अप्रैल) 60 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है.

पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क की कोलंबिया यूनिवर्सिटी में 100 से ज्यादा लोगों की गिरफ्तारी हुई थी. उसके बाद से ही हार्वर्ड और येल समेत अमेरिका के प्रमुख विश्वविद्यालयों में विरोध प्रदर्शन तेज हो गए हैं. कोलंबिया यूनिवर्सिटी में प्रदर्शनकारियों ने मांग की है कि संस्थान इजरायली शैक्षणिक संस्थानों के साथ संबंध खत्म करे और वहां से अपना फंड विनिवेश करे. कहा गया है कि मांग पूरी ना होने तक वो प्रदर्शन जारी रखेंगे.

वीडियो: दुनियादारी: अमेरिका में भारतीय छात्रों की संदेहास्पद मौतों का सच क्या है

thumbnail

Advertisement

Advertisement