The Lallantop
Advertisement

'तुम्हारी फैमिली जाए भाड़ में...', जूनियर्स पर चिल्लाते बैंक अधिकारी की बातें सुनने के लिए हिम्मत चाहिए

स्टाफ पर चिल्लाते हुए पदाधिकारी ने कहा- 'बैंक ने नौकरी काम करने के लिए दी है. फैमिली लेकर घूमने के लिए नहीं.'

Advertisement
Canara bank
केनरा बैंक की ऑनलाइन मीटिंग का वीडियो वायरल है. (फोटो- सोशलमीडिया)
font-size
Small
Medium
Large
9 मई 2024 (Updated: 9 मई 2024, 23:57 IST)
Updated: 9 मई 2024 23:57 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

"आपको छुट्टी के दिन भी काम करना पड़ेगा. अगर आप अपने परिवार के साथ समय बिताने, घूमने जाने का प्लैन कर रहे हैं तो भाड़ में जाए आपकी फैमिली. मेरा क्या जाता है? अगर बैंक ने नौकरी दी है तो काम करने के लिए दी है. फैमिली लेकर घूमने के लिए नहीं दी है ना. मैं अपने परिवार के बारे में नहीं सोचता, मैं केनरा बैंक के बारे में सोचता है. तो आप सबको साफ शब्दों में बता रहा हूं, अगर हफ्ते में सोमवार से शनिवार के बीच काम पूरा नहीं होता है तो सैटर्डे हो, संडे हो या फिर कोई और छुट्टी, आपको काम करना पड़ेगा. और ये सबके लिए है. चाहे कोई अफसर हो, चीफ मैनेजर हो या फिर AGM."

ये एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की बातचीत का छोटा सा हिस्सा है. केनरा बैंक का जिक्र हो चुका है यानी वहीं के कर्मचारियों के बीच की बातचीत है. बीती 4 मई को सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ. वीडियो एक ऑनलाइन मीटिंग का था. इसमें एक बॉस अपने जूनियर कर्मचारियों पर भड़क रहा था. और छुट्टी के दिन भी जबरन काम करने का आदेश दे रहा था. ना करने पर कार्रवाई की धमकी.

वीडियो शेयर किया गरीब बैंकर नाम के एक X यूज़र ने. यूज़र ने वित्त मंत्री, वित्त राज्य मंत्री और डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज़ को टैग किया. इस पोस्ट के वायरल होते ही केनरा बैंक की तरफ से जवाब आया. उन्होंने कहा,

“बैंक कर्मचारियों और उनके परिवारों के योगदान को हमेशा महत्व देता है. ऐसा कई बार साबित भी हुआ है. बैंक किसी विशेष कर्मचारी के इस तरह के व्यक्तिगत व्यवहार और व्यक्तिगत राय का समर्थन नहीं करता है. हम आश्वस्त करते हैं कि उचित कार्रवाई की जा रही है.”

ये तो था एक प्रकरण. अब दूसरे पर चलते हैं.

NDTV की खबर के मुताबिक ऐसा ही एक मामला एक महीने पहले भी सामने आ चुका है. ये केस था बंधन बैंक का. खबर के मुताबिक बंधन बैंक के एक अधिकारी, कुणाल भारद्वाज को अपने से जूनियर कर्मचारी पर चिल्लाते हुए देखा गया. जो स्पष्ट रूप से महीने के लिए तय टार्गेट को पूरा नहीं कर पाया था. इस वीडियो को अब सोशल मीडिया से हटा दिया गया है.

वीडियो में भारद्वाज अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करते हैं. जब जूनियर कर्मचारी ने अपनी गलती के लिए माफ़ी मांगी और इसे सुधारने के लिए कहा तो भारद्वाज ने कहा, "बिल्कुल सही है सर... क्या आप खुद पर शर्मिंदा हैं? यह मार्च है?"

मार्च का महीना वित्त वर्ष का आखिरी महीना होता है. जिसे बैंक की भाषा में क्लोज़िंग मंथ भी कहा जाता है. इस वीडियो के सामने आने के बाद बंधन बैंक की तरफ से बयान जारी किया गया. उन्होंने X पर लिखा,

"बैंक ने घटना का संज्ञान लिया है. बंधन बैंक में, हम मूल्यों पर अत्यधिक जोर देते हैं और हम इस तरह के व्यवहार की निंदा करते हैं. हम इस तरह के दृष्टिकोण का समर्थन या प्रचार नहीं करते हैं. आवश्यक कार्रवाई पहले ही शुरू कर दी गई है और हम बैंक की नीति के अनुरूप उचित कदम उठाएंगे."

बैंक की तरफ से 25 अप्रैल, 2024 को पोस्ट किया गया था. दोनों ही मामलों में सोशल मीडिया पर लोगों ने इस तरह के व्यवहार की निंदा की है.

वीडियो: खर्चा पानी: मई में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, बैंकों ने बढ़ाए चार्ज, जानिए क्या बड़े बदलाव हुए

thumbnail

Advertisement

Advertisement