The Lallantop
Advertisement

राजामौली बोले, 'बाहुबली' के प्रमोशन में एक रुपया खर्च नहीं किया, फिल्म ने हज़ारों करोड़ कमाए

S S Rajamauli ने बताया कि Baahubali के प्रमोशन में उनकी टीम ने एक पैसा खर्चा नहीं किया. सिर्फ दिमाग लगाया था.

Advertisement
S S rajamauli, bahubaali
राजामौली ने 'बाहुबली' को डायरेक्ट करने के साथ-साथ फिल्म में कैमियो भी किया था.
font-size
Small
Medium
Large
9 मई 2024
Updated: 9 मई 2024 17:38 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Baahubali फिल्म सीरीज के बाद S S Rajamauli एक एनिमेटेड सीरीज लेकर आ रहे हैं. यह सीरीज भी उनकी फिल्म ‘बाहुबली’ पार्ट 1 और 2  से ही इंस्पायर्ड है. इस सीरीज का नाम Baahubali: Crown of Blood है. ये डिज़्नी+हॉटस्टार पर 17 मई से स्ट्रीम होगी. बीते दिनों इस शो को लेकर हैदराबाद में एस एस राजामौली ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. यहां पर उन्होंने फिल्म ‘बाहुबली’ की मार्केटिंग और प्रमोशनल स्ट्रैटेजी पर बात की. राजामौली ने कहा कि उन्होंने ‘बाहुबली’ के प्रमोशन और मार्केटिंग में ‘ज़ीरो रुपए’ खर्च किए. बावजूद इसके उनकी फिल्म ने दुनियाभर से हज़ारों करोड़ रुपए कमाए. 

राजामौली ने ‘बाहुबली’ की मार्केटिंग और प्रमोशनल स्ट्रैटजी के बारे में बताते हुए कहा, 

"हमने ‘बाहुबली’ के प्रमोशन पर बहुत मेहनत की थी. लेकिन हमने ये प्लान किया था कि पैसा, फिल्म के प्रमोशन की बजाय फिल्म बनाने में खर्च हो. मैंने अपने बारे में ना बहुत ऊंचा सोचता हूं और ना ही बहुत नीचा. अगर मेरा कोई नया प्रोजेक्ट आ रहा है, तो मुझे नहीं लगता है कि हर कोई इसका इंतजार कर रहा होगा. मुझे ऐसा भी नहीं लगता कि मैं कोई नहीं हूं. मैं हमेशा एक अच्छे मानसिक अवस्था में रहने की कोशिश करता हूं. साथ ही मैं अपने प्रोजेक्ट के लिए नए दर्शकों की तलाश में रहता हूं. मैं यह भी सोचता हूं कि मैं नए दर्शकों तक कैसे पहुंचूं और उन्हें फिल्म देखने के लिए कैसे इंस्पायर करूं. यही विचार मेरे साथ पूरे पब्लिसिटी कैंपेन के दौरान रहता है."

राजामौली ने इस बातचीत में आगे कहा,

"जब मैं यह कह रहा हूं कि ‘बाहुबली’ के प्रमोशन में हमने ज़ीरो रुपए खर्च किए, तो इसका मतलब ये है कि हमने इसके लिए मीडिया में एक भी स्पॉट नहीं खरीदा. हमने अपनी फिल्म के पोस्टर को छापने के लिए किसी भी अख़बार और वेबसाइट को पैसा नहीं दिया. लेकिन हमने फिल्म ‘बाहुबली’ के लिए काफी होमवर्क किया. बहुत सारे वीडियोज़ बनाए. हमने खुद ही डिजिटल पोस्टर बनाए. हमने कैरेक्टर्स को रिलीज किया. फिल्म की मेकिंग के वीडियो जारी किए. हमने ऐसी कई चीजें की, इसी से हमारी फिल्म की खूब पब्लिसिटी हुई. लेकिन इसके लिए हमने एक रुपए भी खर्च नहीं किए. हमने बस समय और अपने दिमाग का इस्तेमाल किया. हर फिल्म अलग है. हर प्रोडक्ट भी अलग है. आप प्रोडक्ट के हिसाब से मार्केट पर फोकस करते हैं. इसमें हम लगातार नए दर्शकों के बीच अपने प्रोडक्ट को लेकर उत्साह और दिलचस्पी जगाने की कोशिश करते हैं."

ये तो राजामौली ‘बाहुबली पार्ट 1’ की बात कर रहे हैं. ‘बाहुबली 2’ का प्रमोशन तो खुद ब खुद हो गया था. क्योंकि सबको एक ही सवाल का जवाब चाहिए था, ‘कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा?’ फिल्म के पहले पार्ट ने दुनियाभर से 650 करोड़ रुपए की कमाई की थी. वहीं, फि्ल्म के दूसरे पार्ट ने दुनियाभर से 1810 करोड़ रुपए की कमाई की थी. ‘बाहुबली’ फ्रैंचाइज़ में प्रभास, राणा दग्गुबाती, सत्यराज, अनुष्का शेट्टी और तमन्ना जैसे एक्टर्स ने काम किया था. 

वीडियो: 'बाहुबली' के अगले पार्ट का ट्रेलर रिलीज, राजामौली इस बार क्या कहानी लेकर आए हैं?

thumbnail

Advertisement

Advertisement