The Lallantop
Advertisement

रणबीर कपूर की 'रामायण' अनाउंस होने से पहले ही लीगल पचड़े में फंस गई

साल 2021 में जिस आदमी के साथ मिलकर Ramayan बनाई जाने वाली थी, अब उसने Nitesh Tiwari की फिल्म के खिलाफ पब्लिक नोटिस जारी कर दिया है.

Advertisement
ramayan madhu mantena ranbir kapoor
'रामायण' को नमित मल्होत्रा और यश मिलकर प्रोड्यूस कर रहे हैं.
font-size
Small
Medium
Large
9 मई 2024
Updated: 9 मई 2024 16:44 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बीते अप्रैल में Nitesh Tiwari, Ranbir Kapoor और Yash की फिल्म Ramayan की शूटिंग शुरू हुई थी. फिल्म के सेट से रणबीर और Sai Pallavi की फोटोज़ भी लीक हुई थी. वो दोनों राम और सीता बने हैं. ‘रामायण’ फ्लोर पर जा चुकी है. वो बात अलग है कि फिल्म का ऑफिशियल अनाउंसमेंट अभी तक नहीं हुआ है. इससे पहले कि फिल्म का अनाउंसमेंट हो, ये एक लीगल पचड़े में फंस गई है. प्रोड्यूसर Madhu Mantena ने ‘रामायण’ के मेकर्स के खिलाफ पब्लिक नोटिस जारी किया है. कहा है कि अगर कॉपीराइट नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो वो ज़रूरी एक्शन लेंगे. पूरा मामला बताते हैं. 

साल 2017 में खबर आई कि ‘रामायण’ पर एक बड़े स्केल की ट्रिलजी फिल्म सीरीज़ बनने वाली है. फिर अगले तीन-चार साल तक कोई अपडेट नहीं आया. उसके बाद 2021 में प्रोड्यूसर मधु मंटेना ने पिंकविला को दिए इंटरव्यू में बताया कि ‘रामायण’ पर फिल्म बनने जा रही है. खबर आई कि प्राइम फोकस वाले नमित मल्होत्रा, अल्लू अर्जुन के पिता अल्लू अरविंद और मधु मंटेना मिलकर इस फिल्म को प्रोड्यूस करेंगे. मधु मंटेना और अल्लू अरविंद अपनी कंपनी अल्लू मंटेना मीडिया वेंचर्स के तले इस फिल्म को प्रोड्यूस कर रहे थे. नितेश तिवारी फिल्म के डायरेक्टर होंगे. साल 2022 में खबरें उड़ने लगी कि ‘रामायण’ की स्क्रिप्ट पर काम लगभग पूरा हो चुका है, और मेकर्स प्री-प्रोडक्शन शुरू करने वाले हैं. 

फिर बीते साल मीडिया रिपोर्ट्स में छपने लगा कि मेकर्स के बीच अनबन हो रही है. क्रिएटिव मतभेद के चलते मधु मंटेना पीछे हट गए. अल्लू मंटेना मीडिया वेंचर्स ‘रामायण’ का हिस्सा नहीं रहा. नए प्रोड्यूसर कि तलाश शुरू हुई. यश फिल्म में रावण का रोल कर रहे हैं. वो फिल्म को को-प्रोड्यूस करने के लिए राज़ी हो गए. यश और नमित मल्होत्रा ने खुद ये खबर कंफर्म की. वैराइटी को दिए इंटरव्यू में बताया कि वो लोग इस फिल्म को ग्लोबल स्केल पर ले जाना चाहते हैं. इस पूरी कहानी के बाद मधु मंटेना ने ‘रामायण’ के मेकर्स के खिलाफ नोटिस जारी कर दिया है. 

नोटिस के मुताबिक अप्रैल 2024 में अल्लू मंटेना मीडिया वेंचर्स और प्राइम फोकस के बीच एक करार हुआ था. उसके तहत प्राइम फोकस ने ‘रामायण’ प्रोजेक्ट के इंटलेक्चूअल प्रॉपर्टी राइट्स ले लिए थे. हालांकि इसके बदले में प्राइम फोकस को जो रकम अदा करनी थी, वो उन्होंने अब तक नहीं की है. इसलिए अभी तक ‘रामायण’ के राइट्स अल्लू मंटेना मीडिया वेंचर्स के पास ही हैं. और प्राइम फोकस का स्क्रिप्ट, टाइटल आदि पर कोई अधिकार नहीं. अगर कोई भी उस कहानी का इस्तेमाल कर के फिल्म बनाने की कोशिश करता है तो ये कॉपीराइट का उल्लंघन होगा. और ये लोग उसके खिलाफ ज़रूरी एक्शन लेंगे. 

फिल्म की शूटिंग शुरू हो चुकी है. ऐसे में इस पब्लिक नोटिस से असर ज़रूर पड़ेगा. बता दें कि खबर लिखे जाने तक प्राइम फोकस की तरफ से इस मसले में कोई कमेंट नहीं आया है.                  
     
 

वीडियो: नितेश तिवारी की रामायण को शूट करने से पहले रणबीर कपूर क्या तैयारियां करेंगे?

thumbnail

Advertisement

Advertisement