The Lallantop
Advertisement

कौन थे संगीत सिवन जिनके गुज़रने पर सनी देओल समेत आधी फिल्म इंडस्ट्री भावुक हो गई?

Sangeeth Sivan ने Sunny Deol की फिल्म के साथ अपना हिंदी सिनेमा डेब्यू किया था. उनकी आखिरी फिल्म अधूरी रह गई.

Advertisement
sangeeth sivan, sunny deol,
संगीत सिवन गुज़रने से पहले 'कंपकपी' नाम की हॉरर-कॉमेडी फिल्म पर काम कर रहे थे.
font-size
Small
Medium
Large
8 मई 2024
Updated: 8 मई 2024 21:19 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

फिल्ममेकर और स्क्रीन राइटर Sangeeth Sivan का निधन हो गया. वो 61 साल के थे. संगीत ने कई हिंदी और मलयालम भाषा की फिल्मों का डायरेक्शन किया था. वो पिछले कुछ समय से अस्पताल में भर्ती थे. 8 मई को कार्डियक अरेस्ट से उनका इंतकाल हो गया. इस बात की पुष्टि उनके भाई और वेटरन सिनेमैटोग्राफर Santosh Sivan ने PTI के साथ बातचीत में की. संगीत ने 1990 में आई फिल्म ‘व्यूहम’ से अपना करियर शुरू किया था. 1998 में उन्होंने Zor नाम की फिल्म से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. इस फिल्म में Sunny Deol लीड रोल में थे. इसके अलावा संगीत ने Apna Sapna Money Money, Kya Kool Hain Hum और Yamla Pagla Deewana 2 जैसी फिल्मों का डायरेक्शन किया था. वो अपने आखिरी दिनों में ‘कंपकपी’ नाम की फिल्म पर काम कर रहे थे. मगर वो फिल्म अधूरी रह गई. संगीत के निधन के बाद साउथ से लेकर बॉलीवुड एक्टर्स गम में डूब गए हैं. Sunny Deol से लेकर Riteish Deshmukh ने उन्हें सोशल मीडिया के जरिए श्रद्धाजंलि दी है.  

कौन थे संगीत सिवन?

संगीत सिवन के पिता सिवन मलयालम इंडस्ट्री के चर्चित सिनेमैटोग्राफर और डायरेक्टर थे. संगीत के भाई संतोष सिवन भी देश के वेटरन सिनेमैटोग्राफर्स में गिने जाते हैं. उनके दूसरे भाई संजीव सिवन भी फिल्म डायरेक्टर हैं. संजीव खुद भी फिल्मकार थे. उन्होंने 1989 में आमिर खान की फिल्म ‘राख’ से अपना करियर शुरू किया था. इस फिल्म में उन्हें एक्ज़ीक्यूटिव प्रोड्यूसर का क्रेडिट दिया गया था. डायरेक्टर के तौर पर उनकी पहली फिल्म थी मलयाली भाषा की ‘व्यूहम’. जो कि 1990 में रिलीज़ हुई थी. इसके बाद उन्होंने सुपरस्टार मोहनलाल के लेकर ‘योद्धा’, ‘गंधर्वम’ और ‘निर्णयम’ नाम की फिल्म बनाई. ये तीनों ही फिल्में ब्लॉकबस्टर साबित हुईं. संगीत ने अपने करियर में 16 फिल्में बनाई हैं. इसमें से 7 हिंदी भाषा की हैं. 

संगीत सिवन का रिलीज़ होने वाला आखिरी प्रोजेक्ट था ‘भ्रम’. ये एक वेब सीरीज़ थी, जिसमें कल्कि केकलां और भूमिका चावला ने मुख्य किरदार निभाए थे. इसे ज़ी 5 पर रिलीज़ किया गया था. 

सनी देओल, रितेश देशमुख ने दी श्रद्धांजलि 

 संगीत सिवन के निधन पर उनकी पहली हिंदी फिल्म ‘ज़ोर’ के हीरो सनी देओल ने उन्हें आखिरी विदाई देते हुए लिखा, 

"मेरे दोस्त संगीत सिवन के निधन की खबर सुनकर हैरान हूं. मुझे यकीन ही नहीं हो रहा है कि आप हमारे बीच में नहीं हैं. लेकिन आप हमेशा हमारे दिल और यादों में रहेंगे. ओम शांति मेरे दोस्त. भगवान आपके परिवार को आपकी कमी से उबरने की शक्ति दें." 

 रितेश देशमुख ने ने संगीत के साथ ‘क्या कूल हैं हम’ और ‘अपना सपना मनी मनी’ में काम किया था. उन्होंने संगीत को याद करते हुए लिखा,  

 “ये जानकर दुखी और हैरान हूं कि संगीत सिवन सर हमारे बीच नहीं रहे. एक न्यूकमर के तौर पर आप ये चाहते हैं कि कोई आपके ऊपर भरोसा करे, एक चांस ले. ‘क्या कूल हैं हम’ और ‘अपना सपना मनी-मनी’ में मौका देने के लिए मैं उनको जितना धन्यवाद दूं कम है. मृदु भाषी, सज्जन और कमाल के इन्सान थे. उनके गुज़रने की खबर से मेरा दिल टूट गया है. उनके परिवार को मेरी संवेदना. मैं आपको और आपकी हंसी को बहुत मिस करूंगा डा. रेस्ट इन ग्लोरी.”

अधूरी रह गई 'कंपकपी'

संगीत सिवन ने इसी साल मार्च में ‘कंपकपी’ नाम की फिल्म अनाउंस की थी. ये मलयालम फिल्म ‘रोमांचम’ की हिंदी रीमेक थी. इसमें श्रेयस तलपड़े और तुषार कपूर के साथ सोनिया राठी, सिद्धी इदनानी, जय ठक्कर, वरुण पांडे जैसे एक्टर्स काम कर रहे थे. गुज़रने से पहले संगीत इसी फिल्म पर काम कर रहे थे, जो पूरी नहीं हो सकी. 

वीडियो: दी सिनेमा शो: Sunny Deol की Border 2 को लेकर क्या अपडेट आया है?

thumbnail

Advertisement

Advertisement