The Lallantop
Advertisement

पोलिंग बूथ में वोटिंग की लाइव स्ट्रीमिंग की, बोला- 'EVM अपने बाप की', कांग्रेस ने बताया 'BJP नेता का बेटा'

7 मई को देश में तीसरे फेज की वोटिंग के दौरान गुजरात के महीसागर जिले से कथित तौर पर बूथ कैप्चरिंग का मामला सामने आया. आरोप एक स्थानीय BJP नेता के बेटे पर लगा है.

Advertisement
Man live-streams from poll booth in Gujarat
गुजरात में पोलिंग बूथ से लाइव स्ट्रीम करता शख्स. (फोटो: X)
8 मई 2024 (Updated: 8 मई 2024, 20:14 IST)
Updated: 8 मई 2024 20:14 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गुजरात में वोट डालने गए एक शख्स ने वोटिंग के दौरान पोलिंग बूथ के अंदर से ही इंस्टाग्राम पर लाइव वीडियो शुरू कर दिया. वो लगभग साढ़े 4 मिनट तक वहां से लाइव रहा. इतना ही नहीं, इस दौरान वो वोटिंग मशीन उलटते-पलटते दिखा. कांग्रेस का आरोप है कि ये शख्स एक स्थानीय ‘BJP नेता का बेटा’ है, जिसकी पहचान विजय भाभोर के तौर पर की गई है. विजय भाभोर पर ‘बूथ कैप्चर’ करने का भी आरोप लगा है.

मंगलवार, 7 मई को देश में तीसरे फेज की वोटिंग हुई. गुजरात की 26 में से 25 लोकसभा सीटों पर भी वोट डाले गए, क्योंकि सूरत सीट पर बीजेपी उम्मीदवार निर्विरोध जीत चुके हैं. वोटिंग के दौरान गुजरात के महीसागर जिले से कथित तौर पर बूथ कैप्चरिंग का मामला सामने आया. महीसागर के पुलिस सुपरिटेंडेंट (SP) जयदीपसिंह जाडेजा ने बताया कि ये घटना जिले के परथमपुर में एक पोलिंग बूथ पर हुई. 

कथित तौर पर इस घटना से जुड़ा जो वीडियो वायरल है, उसमें दिख रहा शख्स (जिसे विजय भाभोर बताया जा रहा है) कह रहा है,

"मशीन-वशीन सब अपने बाप की है...मैं दबा रहा हूं ना, क्यों परेशान हो?...सबका दबा दिया मैंने, तुम सब जाओ..."

न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक विपक्ष ने पोलिंग बूथ से लाइव वीडियो की कॉपी के साथ चुनाव आयोग से शिकायत की थी. दाहोद के रिटर्निंग ऑफिसर निर्गुडे बबनराव ने कहा कि वोट डालने पोलिंग बूथ गए एक व्यक्ति द्वारा इंस्टाग्राम पर इसका वीडियो लाइव करने की घटना की जांच की जा रही है. उन्होंने कहा,

"हमें इस शिकायत के साथ वीडियो मिला है और जांच चल रही है."

इस मामले में महीसागर जिले की पुलिस ने विजय भाभोर और एक अन्य शख्स को हिरासत में लिया है. महीसागर के SP ने बताया,

"हमने दो लोगों को हिरासत में लिया है. प्रिसाइडिंग ऑफिसर की ओर से शिकायत की गई. फर्जी मतदान को लेकर लोक प्रतिनिधि अधिनियम के तहत FIR हुई है, जिसके आधार पर कार्रवाई की जा रही है."

SP ने कहा कि विजय भाभोर शाम 5.49 बजे वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ पहुंचे और 5.54 बजे वहां से निकल गए. SP के मुताबिक उन पांच मिनटों में, भाभोर ने इंस्टाग्राम पर लाइव वीडियो शुरू किया और कथित तौर पर दो अन्य मतदाताओं की ओर से वोट भी डाला.

वीडियो वायरल होने के बाद कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोशी ने कहा कि महिसागर में एक भाजपा नेता के बेटे ने EVM मशीन के साथ खिलवाड़ किया. उन्होंने कहा कि BJP नेता के बेटे ने बूथ कैप्चरिंग का लाइव वीडियो बनाकर चुनाव आयोग और लोकतंत्र का अपमान किया है.

वीडियो: लल्लनटॉप चुनाव यात्रा: 'पहले जब हमारी बोट पाकिस्तान में पकड़ी जाती थी' गुजरात में मछुआरों ने बताई अपनी दिक्कतें

thumbnail

Advertisement

Advertisement