सर्दियों में बढ़ा वजन घर पर ऐसे घटाएं

By Shweta Singh
Publish Date: 14-01-2022

सर्दियों में खाने से लेकर कम पानी व कम फिजिकल एक्टिविटीज के कारण मेटाबॉलिज़्म प्रभावित होता है. नतीजतन ज़्यादा वजन. ऐसे में वजन घटाने के बारे में जानने चाहेंगे आप.

Image: Pexels

सबसे पहले जरूरी है कि सर्दियों में भी आप अपने पानी पीने की मात्रा पर ध्यान दें. इस मौसम में आप गुनगुना पानी पी सकते हैं, जो जमे हुए फैट को कम कर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है.

Image: Pexels

एक साथ ज्यादा न खाकर छोटे-छोटे पोर्शन में खाइए. यानी तीन टाइम का खाना छह बार में खाएं. ये डाइजेशन में भी सही है और पेट भरा रहने पर आप जंक फूड से भी दूर रहेंगे.

Image: Pexels

सर्दियों में ऐसे कई फल और सब्जियां उपलब्ध होती हैं, जो वेट लॉस में काफी इफेक्टिव होते हैं. गाजर, चुकंदर, अमरूद, हरे साग आदि खाने से पेट भी भरा लगता है और इनमें फैट कम होता है.

Image: Pexels

किचन में वजन घटाने के सबसे सही इनग्रेडिएंट्स आपको मिल जाएंगे. सर्दियों में मेथी के बीज और दालचीनी किसी रामबाण इलाज से कम नहीं.  मेटाबॉलिज्म सही होता है और भूख भी नहीं लगती.

Image: Pexels

सर्दियों में अधिक चाय और कॉफी पीने के एडिक्शन को हर्बल चाय से रिप्लेस करें. ये वेट लॉस के अलावा बॉडी के लिए कई तरह से फायदेमंद है. सूप भी चाय-कॉफी का अच्छा रिप्लेसमेंट है. 

सर्दियों में तेल मसाले और हैवी खाने के अलावा पैकेज्ड या प्रोसेस्ड फूड का भी काफी इस्तेमाल लोग करते हैं. इससे आपको दूर रहना है. इसकी जगह ताजी और हरी सब्जियों को दें.

Image: Pexels

सर्दियों में वर्क आउट करने के लिए बाहर नहीं जा रहे हैं तो घर में फिजिकल एक्टिविटी जारी रखिए. डांस, रोप स्कीपिंग, सीढ़ियां चढ़ना जैसे छोटी एक्टिविटी वजन कम करने में मदद करती हैं.

Image: Pexels

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना