सर्दियों में ऐसे करें हेल्दी हेयर केयर

By Shweta Singh
Publish Date: 21-01-2022
Image: Pexels

बदलते मौसम का असर स्किन की तरह बालों पर भी होता है. लोग स्किन के लिए तो काफी कुछ करते हैं लेकिन बालों के लिए हर मौसम एक जैसा रूटीन रखते हैं, ऐसे में हेयर डैमेज का खतरा होता है.

Image: Pexels

सर्दियों में आपके बालों को खास देखभाल की जरुरत होती है. ऐसे में कुछ ऐसे टिप्स हैं जिसको अपनाकर आप हेल्दी हेयर फ्लॉन्ट कर सकते हैं. 

Image: Pexels

हेल्दी हेयर के लिए सबसे जरूरी है ऑयलिंग. बाल धोने के कुछ घंटे पहले एक अच्छी चंपी ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है और स्कैल्प को मजबूत कर कई तरह के हेयर प्रॉब्लम से भी छुटकारा दिलाता है.

Image: Pexels

सर्दियों के मौसम में आप भले ही गर्म पानी से नहाते हों, लेकिन बाल धोने के लिए गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें. अधिक गर्म या ज्यादा ठंडा पानी के साथ शैंपू करना बालों के लिए सही नहीं है.

Image: Pexels

ठंड और ड्रायनेस बालों को खराब करती है. इसलिए, जरूरी है कि बाल धोने के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं. हां, ये ध्यान रहे कि कंडीशनर बालों की लेंथ में लगाएं स्कैल्प में नहीं.

Image: Pexels

सर्दियों में बाल काफी ड्राय हो जाते हैं. ऐसे में नमी के लिए सिर्फ शैंपू-कंडीनशर के साथ हेयर मास्क भी अच्छा ऑप्शन है. एलोवेरा जैसे घरेलू इंग्रेडिएंट्स हेल्दी स्कैल्प के लिए अच्छे हैं.

Image: Pexels

अपने बालों को ज्यादा हीट से बचाकर रखें. स्टाइलिंग के चक्कर में हेयर स्ट्रेटनर और रोलर का ज्यादा इस्तेमाल बालों को डैमेज करता है. इसलिए, इनका इस्तेमाल सीमित करें. 

Image: Pexels

बालों में हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए सही मात्रा में पानी पीना चाहिए. खाने में न्यूट्रिएंट्स वाली चीजों का इस्तेमाल करें, क्योंकि पोषण की कमी से बाल झड़ने और डैमेज होनी की समस्या होती है.

Image: Pexels

आंवला और मेथी इस मौसम में आसानी से उपलब्ध होते हैं, जो बालों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. उनको डाइट में शामिल करने से लेकर मास्क बनाने तक में इस्तेमाल किया जा सकता है.

Image: Pexels

गीले बालों के साथ बाहर न निकलें. ऐसे आपके और आपके बाल, दोनों के हेल्थ के लिए जरूरी है. साथ ही यह भी ध्यान रखें कि गीले बालों में कंघी न करें. इससे बाल टूटते हैं.

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना