इस इंजेक्शन से दूर होगा मोटापा!

By Shweta Singh
Publish Date: 25-02-2022

मोटापा इन दिनों में आम समस्या हो गई है. इसे दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के टिप्स आजमाते हैं. कई लोग सिर्फ प्लानिंग ही करते रह जाते हैं और वक्त की कमी के कारण डाइट फॉलो नहीं कर पाते.

Image: Pexels

दोनों ही केस में सही रिजल्ट्स नहीं मिलते तो लोग परेशान हो जाते हैं. अब इसकी जरूरत नहीं है क्योंकि, एक इंजेक्शन के जरिए मोटापा कम हो जाएगा. ब्रिटेन में इसे लगाने की तैयारी चल रही है.

Image: Pexels

ऐसा दावा है कि इस इंजेक्शन से भूख कम लगेगी. इससे वो कम खाएंगे और फिट रहेंगे. इस इंजेक्शन का ट्रायल भी असरदार साबित हुआ है. 

Image: Pexels

ये Semaglutide होता है, जो एक तरह की दवा है. ये उस हार्मोन की नकल करती है, जो खाना खाने के बाद रिलीज होता है. ऐसे में इंसान को उनका पेट भरा लगता है. और वे ओवरइटिंग से बच जाते हैं. 

Image: Pexels

ट्रायल के दौरान देखने को मिला कि इंजेक्शन लगने के बाद लोगों को भूख कम लगती है. जो कि उन्हें फिट रहने में मदद करता है. हालांकि, हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज भी इसके साथ-साथ जरूरी है. 

Image: Pexels

दावा है कि ट्रायल के दौरान जिन्हें ये इंजेक्शन लगाया गया, उनका सालभर के अंदर 16 किलो वजन कम हुआ. सफल ट्रायल के बाद ब्रिटेन के ड्रग्स रेगुलेटर NICE ने इसे मंजूरी दे दी है. 

Image: Pexels

मार्केट में आ जाने के बाद ये इंजेक्शन हर हफ्ते लगाया जाएगा. फिलहाल, 35 से ऊपर BMI वालों को ये इंजेक्शन लगाने की सिफारिश की गई है. इससे कम वालों को डॉक्टरी सलाह की हिदायत है.

Image: Pexels

साथ ही लोगों को ये भी सलाह दी गई है कि एक बार इंजेक्शन लेना शुरू करने के बाद बिना डॉक्टर से पूछे इंजेक्शन लेना बंद न करें. 

Image: Pexels

रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन में ऐसे करोड़ों लोग हैं, जो मोटापे का शिकार हैं. इनमें से कई लोग अन्य बीमारियां से भी पीड़ित हैं. ऐसे में इस इंजेक्शन का इंतजार लोग बेसब्री से कर रहे हैं.

Image: Pexels

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना