वेट लॉस में असरदार हैं ये घरेलू ड्रिंक्स

By Shweta Singh
Publish Date: 15-02-2022

वजन कंट्रोल करना अपने आप में एक मुश्किल चैलेंज है. आजकल की लाइफस्टाइल, वर्क कल्चर, फूड हैबिट्स और पैंडेमिक जैसे कई फैक्टर हैं जो हमारी फिटनेस को प्रभावित कर रहे हैं.

Image: Pexels

हालांकि, हेल्दी ब्रेन के लिए हेल्दी बॉडी बहुत जरूरी है. इसके लिए फिट रहना उतना ही अहम हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वेट लॉस में काफी मददगार हैं.

Image: Pexels

मेथी की चाय पीने से वेट लॉस में मदद मिलती है. इसके लिए रात को एक ग्लास पानी में चम्मच भर मेथी भिगाएं. अगले दिन छान लें. फिर, रात में सोने से पहले पानी को गुनगुना करके पी लें.

दालचीनी की चाय से सबसे तेजी से वजन घटता है. इसमें मेटाबॉलिज्म बढ़ाने की शक्ति होती है. साथ ही, इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं. ये फैट बर्न करने में मदद करते हैं.

Image: Pexels

ग्रीक योगर्ट प्रोटीन शेक भी वेट लॉस ड्रिंक्स में शामिल है. इसमें ऐसे प्रोटीन होते हैं जो मांसपेशियों की मरम्मत करते हैं. इस दौरान कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन तेजी से कम होता है

Image: Pexels

कैमोमाइल टी को वेट लॉस के लिए बेस्ट ड्रिंक कहा जाता है. इससे अच्छी नींद आती है. इसे रात में सोने से पहले पीना चाहिए. ये शुगर लेवल को कंट्रोल करता है और इससे वजन कम होता है. 

Image: Pexels

मौसमी या अन्य साइट्रस फ्रूट के जूस भी वेट लॉस में हेल्प करते हैं. इससे, खासकर बैली फैट कम होता है. नींबू का रस काले नमक या शहद के साथ पीने से काफी फायदा होता है.

Image: Pexels

अनानास जूस वजन घटाने के लिए काफी अच्छा जूस माना जाता है. इसमें स्पेशल एलिमेंट्स होते हैं जो लिपिड को कंट्रोल में रखते हैं और फैट मेटाबॉलिज्म में मदद करते हैं.

Image: Pexels

नारियल पानी को बैली फैट कम करने में काफी प्रभावी माना जाता है. ताजा नारियल का पानी मेनोपॉज के बाद अचानक बढ़े वजन को कंट्रोल में रखता है. 

Image: Pexels

अजवायन और जीरा की चाय वजन कम करने का कारगर उपाय है . सुबह खाली पेट इसे पीने से वजन कम होता है. कई बार लोग स्वाद के लिए इसमें नींबू या शहद भी मिला लेते हैं.

Image: Pexels

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना