खाने के बाद आती है उल्टी तो करें ये काम

कई लोग होते हैं जिन्हें सफर करते वक्त या शारीरिक रूप से अस्वस्थ होने पर उल्टियां आती हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो खाना खाने बाद ये महसूस करते हैं.

आयुर्वेद के मुताबिक, डाइट में अगर कफवर्धक चीजों की मात्रा बढ़ा दें तो पाचन शक्ति उस खाने को पचाने में दिक्कत महसूस करती है, जिसके कारण उल्टी जैसा महसूस होता है.

खाने के बाद उल्टी जैसी समस्या महसूस हो तो प्याज के रस के साथ धनिया का रस मिलाएं और इसका सेवन करें. ऐसा करने से जी मचलने की समस्या दूर होगी.

लौंग की कली को गर्म पानी में उबालकर उसे  दालचीनी में मिलाकर एक काढ़ा तैयार कर लें, फिर मिश्रण को ठंडा कर इस्तेमाल करें. इससे भी समस्या से निजात मिल सकती है.

खाने के बाद उल्टी आने की समस्या को अदरक रोकने में बेहद उपयोगी है. इसके अंदर पाए जाने वाले गुण पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं,  साथ में जी मचलने की समस्या दूर करते हैं.

साबुत जीरे को भूनकर उसको पीस लें. फिर बने हुए पाउडर का इस्तेमाल पानी के साथ करें. खाने के बाद उल्टी की समस्या इस उपाय से भी दूर हो सकती है.

टमाटर को लेकर उसमें इलायची और काली मिर्च डालें और अच्छी तरह से पेस्ट बना लें, अब इस रस का सेवन करें. इससे उल्टी आने की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी.

तुलसी के रस में प्याज का रस और शहद को मिलाएं और सेवन करें. इससे भी उल्टी की समस्या दूर हो जाएगी.

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना