T20 विश्वकप में टीम इंडिया का खेल

ICC T20 विश्वकप का आगाज़ हो गया है. 17 अक्टूबर को PNG और ओमान की टीमों के बीच हुए मुकाबले के साथ इसकी शुरुआत हो गई. 

राउंड 1 मुकाबलों के बाद 23 अक्टूबर से ग्रुप स्टेज के मुकाबले शुरू होंगे. भारत का पहला मैच 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के साथ है.

टीम इंडिया ग्रुप 2 में है. इस ग्रुप में पाकिस्तान के अलावा उसे न्यूज़ीलैंड, अफगानिस्तान और राउंड 1 के मैचों से आगे आने वाली टीमों से भी मुकाबले खेलने हैं.

लेकिन उन मुकाबलों से पहले जानते हैं भारत ने 2007 से शुरू हुए T20 विश्वकप में क्या कुछ हासिल किया है. टीम का प्रदर्शन अब तक कैसा रहा है. 

2007 में पहली बार दक्षिण अफ्रीका में शुरू हुए T20 विश्वकप को भारत ने जीता था. भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर खिताब पर कब्ज़ा जमाया.

2007 विश्वकप के बाद 2009 में इंग्लैंड में खेले गए विश्वकप का विजेता पाकिस्तान बना. इस विश्वकप में भारत राउंड 2 से आगे नहीं बढ़ सका.

2010 में वेस्टइंडीज़ में खेले गए विश्वकप को इंग्लैंड ने जीता. भारत के लिए ये विश्वकप भी याद ना करने वाला रहा. टीम राउंड 2 से आगे नहीं पहुंची. 

2012 में एशियाई महाद्वीप में हुए विश्वकप में भी टीम इंडिया की नहीं चली. वेस्टइंडीज़ चैम्पियन बना और भारत एक बार फिर राउंड 2 पर ही अटका रहा.

2014 में बांग्लादेश में खेले गए T20 विश्वकप में टीम इंडिया फाइनल तक पहुंची. लेकिन फाइनल में श्रीलंका के हाथों हार गई.

2016 विश्वकप भारत में आयोजित हुआ. वेस्टइंडीज़ ने यहां भी धाक जमाई. टीम इंडिया सेमीफाइनल तक पहुंची लेकिन अपने घर में भी खिताब नहीं जीत सकी.

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना