स्किन पिलिंग समस्या के कारण और समाधान

By Shweta Singh
Publish Date: 22-04-2022

स्किन हमारे शरीर का सबसे अहम अंग है. लुक्स निर्धारित करने के अलावा त्वचा सभी बॉडीपार्ट की कवच भी हैं. इसलिए, इसकी सही देखभाल सबसे ज्यादा जरूरी है. 

Image: Pexels

मौसमी बदलावों और अनहेल्दी खाने से स्किन प्रॉब्लम होने लगती है. एक्ने, पिंपल्स के अलावा स्किन पिलिंग एक समस्या है. जो अक्सर हमारी ही लापरवाही के कारण सामने आती है. 

Image: Pexels

जब कोई स्किन केयर प्रोडक्ट लगाने पर स्किन उसे अब्जॉर्ब नहीं कर पाती और छोटे ग्रैनुएल्स के रूप में ये स्किन के ऊपर इकट्ठी होने लगे तो इसे स्किन पिलिंग कहते हैं. 

Image: Pexels

इसके कई कारण हो सकते हैं. सनलाइट से निकल रहे अल्ट्रा-वायलेट रे की संपर्क में आना, एक साथ कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना, प्रोडक्ट को लगाने के सही ऑर्डर को न फॉलो करना. 

Image: Pexels

स्किन को काफी तेजी से रगड़ने पर होनेवाली फ्रिक्शन से भी पिलिंग हो सकती है. स्किन टाइप के विपरीत स्किनकेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से भी दिक्कत होती है. 

Image: Pexels

हयालूरोनिक एसिड और सिलिकॉन के इस्तेमाल से भी पिलिंग की समस्या हो सकती है. दरअसल, ये प्रोडक्ट्स हमारी स्किन की नमी को सोख लेते हैं और इससे स्किन को नुकसान पहुंचता है.

Image: Pexels

स्किन पिलिंग दूर करने के लिए कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं. सबसे पहले पतला प्रोडक्ट लगाएं और उसके बाद गाढ़े स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें. ताकि, स्किन उसे आसानी से सोख सके. 

दो अलग तरह के प्रोडक्ट्स लगाने के बीच कम से कम 15 मिनट का गैप रखें. इससे स्किन दोनों प्रोडक्ट को अच्छी तरह अब्जॉर्ब कर पाती है. 

Image: Pexels

हमेशा अपनी स्किन टाइप के हिसाब से ही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें. इसके अलावा किसी भी तरह की स्किनकेयर रूटीन शुरू करने से पहले स्किन को एक्सफोलिएट जरूर करना चाहिए. 

Image: Pexels

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना