चावल से होते हैं 8 बड़े नुकसान

By: Shweta Singh
Publish Date: 14-02-2022

चावल भारत में पूर्वी और दक्षिणी समेत कई जगहों का मुख्य भोजन है. एक बड़ी तादाद में लोग बड़े चाव से चावल खाते हैं.

Image: Pexels

रोटी के मुकाबले चावल बनाने में आसान होता है, इस कारण भी लोग चावल पसंद करते हैं. हालांकि, अधिक मात्रा में चावल खाने से कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं.

Image: Pexels

चावल में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में ज्यादा चावल खाने से डायबिटीज का खतरा रहता है. ये शरीर में शुगर लेवल बढ़ाता है, इसलिए डायबिटिक लोगों को इससे परहेज करना चाहिए.

Image: Pexels

चावल खाने से पेट फूलने की समस्या होती है.  इससे पेट जल्दी भरता है और आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता है, ऐसे में ओवरइटिंग की भी संभावना बढ़ जाती है.

Image: Pexels

पके हुए चावल में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इससे वजन भी बढ़ता है. वेट को कंट्रोल में रखने के लिए डाइट मे चावल की मात्रा सीमित रखनी चाहिए.

Image: Pexels

चावल खाने के बाद शरीर सुस्त पड़ जाता है, जिससे आपको नींद आने लगती है. चावल में हाई कैलोरी होती है, इसलिए जब मेटाबॉलिज्म शुरू होता है तो शरीर थका महसूस करने लगता है.

Image: Pexels

सफेद चावल में फाइबर कम होता है, ऐसे में गैस और कब्ज की समस्या हो सकती है. पेट भारी सा लगता है. चावल के शौकीनों को सफेद की जगह ब्राउन राइस खाना चाहिए.

Image: Pexels

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी सफेद चावल सही विकल्प नहीं है. जिन्हें ब्लड प्रेशर की दिक्कत होती है, उन्हें चावल नहीं खाना चाहिए या ब्राउन राइस खाना चाहिए.

Image: Pexels

चावल में कार्बोहाइड्रेट्स ज्यादा होता है और प्रोटीन का लेवल बहुत कम होता है. ऐसे में जो अपनी डाइट में सिर्फ चावल खाते हैं, उनको प्रोटीन की कमी हो सकती है.

इसी तरह सफेद चावल में विटामिन-सी भी बहुत कम होता है. ऐसे में जो लोग सिर्फ चावल खाते हैं, उन्हें जरूरी विटामिन और पोषण नहीं मिल पाता. ये हड्डियां के कमज़ोर होने का कारण बनती हैं. 

Image: Pexels

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना