राजस्थान का फतेहपुर शेखावाटी बना कश्मीर!

By Ayush Kumar
Publish Date: 20-21-2021

रविवार, 19 दिसंबर को राजस्थान के शहर फतेहपुर में सर्दी ने 207 सालों का रिकार्ड तोड़ दिया. फतेहपुर में सुबह पारा -5.2 डिग्री दर्ज किया गया. 

पिछली बार 2014 में पारा माइनस में गया था. 2014 में 30 दिसंबर को पारा -4.6 डिग्री दर्ज किया गया था. करीब सात साल बाद शेखावाटी के इस इलाके में इतनी ठंड पड़ी है.

पिछले तीन दिनों से फतेहपुर में जबरदस्त ठंड पड़ रही है. इससे पहले शनिवार, 18 दिसंबर को अधिकतम तापमान 19.0 और न्यूनतम तापमान -3.8 डिग्री दर्ज किया गया था.

फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र के असिस्टेंट प्रोफेसर केसी वर्मा ने बताया कि रविवार को तड़के हालात ये रहे कि पेड़-पौधे पर बर्फ जमी थी. टहनियों पर झूमर की तरह बर्फ लटकती नजर आई. 

रविवार को देश के कई बर्फीले इलाकों से ज्यादा ठंडा राजस्थान का फतेहपुर रहा. थार के रेगिस्तान में भी लोगों को शिमला और मनाली वाली ठंड का एहसास हो गया.

जहां एक ओर गर्मियों में फतेहपुर तापमान 42 डिग्री तक पहुंच जाता है, वहीं सर्दियों में पारा माइनस 5 डिग्री को छू गया.   

खेतों में लगी कंटीली बाड़ पर भी बर्फ जमी मिली. साथ ही पेड़ और झाड़ियों पर जमी बर्फ पर पड़ती सूरज की रोशनी देख कर ऐसा लग रहा है कि जैसे किसी ने झूमर लगा दिया हो.

रविवार को दिन में धूप खिलने से सर्दी से मामूली राहत मिली. सर्दी से बचाव के लिए लोग धूप सेकते नजर आए. हालांकि दोपहर बाद सर्दी का असर फिर बढ़ गया.

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना