पिंक बॉल क्रिकेट में इंडिया के सेंचुरियन

पिंक बॉल से अंतरराष्ट्रीय मैच में शतक लगाने वाले दो भारतीय बल्लेबाजों को संभवतः हर कोई जानता है. लेकिन एक और भारतीय क्रिकेटर हैं जो ये कारनामा कर चुके हैं.

विराट कोहली. भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान. इनका शतक बांग्लादेश के खिलाफ आया था. उन्होंने 194 गेंद में 136 रन बनाए थे.

2019 में भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला पिंक-बॉल डे-नाइट टेस्ट मैच खेला था. इस मुकाबले को भारत ने एक पारी और 46 रन से जीत लिया था.

बांग्लादेश के खिलाफ यह बेहतरीन पारी कप्तान कोहली के टेस्ट करियर की 27वीं सेंचुरी थी. अफसोस कि इस मैच के बाद अब तक कोहली ने टेस्ट मैच में कोई सैकड़ा नहीं जड़ा है.

स्मृति मंधाना पिंक बॉल से शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 216 गेंद में 127 रन की पारी खेली थी. 

30 अक्टूबर 2021 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हुआ मुकाबला भारतीय महिला क्रिकेट टीम का पहला पिंक बॉल डे-नाइट टेस्ट मैच था.

पिंक बॉल से सेंचुरी स्मृति मंधाना के करियर की पहली टेस्ट सेंचुरी है. वनडे क्रिकेट में वो 4 शतक जड़ चुकी हैं. 

आपको शायद ही पता हो कि पिंक बॉल से भारत के दिग्गज प्लेयर राहुल द्रविड़ भी सेंचुरी जड़ चुके हैं. फर्स्ट क्लास मैच में राहुल ने 183 गेंद में 106 रन की पारी खेली थी. 

राहुल द्रविड़ का ये शतक 2011 में MCC के लिए खेलते हुए आया था. अबु धाबी में हुए इस मैच में MCC ने नॉटिंघमशायर को हराया था. 

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना