बात-बात पर पैरासिटामोल खाना खतरनाक है!

By Shweta Singh
Publish Date: 21-02-2022

पैरासिटामोल दर्द निवारक और बुखार कम करने वाली दवाई है. इसे डॉक्टर मरीज की जरूरत के हिसाब से प्रिस्क्राइब करते हैं. कोविड-19 वैक्सीन के बाद आनेवाले बुखार के लिए भी यही दवा दी गई.

Image: Pexels

मार्केट में आमतौर पर ये पैरासिटामोल नाम से आती है. कई अन्य दवाइयों में यह एक्टिव इंग्रेडिएंट्स के रूप में मौजूद होती है. इसे हल्के बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द आदि से राहत के लिए लेते हैं.

Image: Pexels

डॉक्टर्स की सलाह पर दवाई लेना ठीक है. लेकिन, लोग बिना सलाह के बुखार, दर्द और कभी-कभी सिर्फ थकान दूर करने के लिए इसे ले लेते हैं. ऐसा करने से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.

Image: Pexels

एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी की एक ताजा रिसर्च में भी यही बात कही गई है. इसमें दिल के दौरे और स्ट्रोक के मरीजों को भी पैरासिटामोल सावधानी से देने की सलाह दी गई है. 

Image: Pexels

पैरासिटामोल से ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति अपने शरीर के किसी पुराने दर्द के लिए ये गोली ले रहा है तो उन्हें ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए अलग से दवा लेनी चाहिए.

पैरासिटामोल अगर ज्यादा मात्रा में खा लिया जाए तो एसिडिटी और पेट में अल्सर जैसी समस्या का भी खतरा होता है. कई दुर्लभ मामलों में खून की उल्टी तक भी मरीजों को हो सकती है.

Image: Pexels

कई बार इस दवा के ओवरडोज से लीवर पर भी गंभीर असर देखने को मिलता है. इसलिए पैरासिटामोल की डोज और दो डोज के बीच का अंतर हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही तय करें.

Image: Pexels

डॉक्टर की सलाह पर या कभी-कभार पैरासिटामोल लेनेवालों के लिए ये खतरा नहीं है. लेकिन, जो बिना डॉक्टर्स से सलाह लिए आए दिन ये दवा ले रहे हैं, उनको सावधानी बरतनी चाहिए.

Image: Pexels

पैरासिटामोल के अलावा डिस्प्रिन, ब्रूफेन और अन्य कई पेनकिलर हैं, जिन्हें सावधानी से और डॉक्टर की सलाह पर ही लेना चाहिए.

Image: Pexels

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना