सर्दियों में संतरा खाने के बेहतरीन फायदे

By Shweta Singh
Publish Date: 04-02-2022

सर्दियों में खाने-पीने के ऐसे कई ऑप्शन्स होते हैं, जो हमें फिट एंड फाइन रखते हैं. इनमें से एक है संतरा जो कई मायनों में हेल्दी माना जाता है. आज उन्हीं फायदों के बारे में बात करेंगे.

Image: Pexels

ठंड में जुकाम-खांसी जैसी समस्याओं से लड़ने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने की बहुत जरूरत रहती है. संतरे में विटामिन सी और ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बेहतर और मजबूत बनाते हैं.

Image: Pexels

गठिया रोगियों को सर्दियों में जोड़ों में दर्द, अकड़न और सूजन की शिकायत होना आम है. संतरा गठिया मरीजों की बॉडी से यूरिक एसिड और सूजन को कम करने में मददगार माना जाता है.

Image: Pexels

संतरे में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिसके कई फायदे होते हैं. इसमें एस्कॉर्बिक एसिड और बीटा कैरोटीन भी होता है, जो कैंसर के खतरे को कम कर सकता है. 

Image: Pexels

संतरा शरीर से फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने में भी मदद कर सकता है. फ्री रेडिकल्स के कारण हमें स्किन प्रॉब्लम से लेकर मेंटल हेल्थ की समस्याएं हो सकती हैं.

Image: Pexels

संतरा ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है. इसमें ऐसे कई गुण हैं जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मददगार होते हैं. 

Image: Pexels

सर्दियों में वजन कंट्रोल करने के लिए संतरा काफी हेल्पफुल है. ये कैलोरी इनटेक को कम करता है. ब्रेकफास्ट में एक गिलास संतरे का जूस काफी अच्छा माना जाता है.

Image: Pexels

संतरे में मौजूद विटामिन सी स्किन के लिए भी काफी अच्छा होता है. इससे स्किन ग्लोइंग होती है और मार्क्स आदि से छुटकारा मिलता है.

पेट में गैस, कब्ज, बदहजमी, सूजन, इंफेक्शन की शिकायत होने पर संतरा फायदेमंद होता है. इसके लिए ऑरेंज जूस को गर्म करके उसमें काली मिर्च और सूंड का रस का मिक्स बनाकर पीना चाहिए.

Image: Pexels

संतरा किडनी स्टोन की समस्या दूर करने के लिए रेकमेंड किया जाता है. रोजाना संतरा या खासकर, ऑरेंज जूस से किडनी स्टोन को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

Image: Pexels

वैसे तो फायदे काफी हैं, लेकिन कई लोगों को संतरा खाने से परेशानी भी होती है. छोटे बच्चों, हार्ट पेशेंट्स, प्रेग्नेंट और ब्रेस्ट फीड कराने वाली महिलाओं को कम संतरा खाना चाहिए.

Image: Pexels

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना