स्मार्टफ़ोन की 7 कमियां जो सबको खटकती हैं

स्मार्टफ़ोन में बहुत लंबे टाइम से कुछ कमियां रिपीट होती जा रही हैं. नए फ़ोन में बेहतर स्पेक्स होते है मगर इन कमियों की तरफ़ कोई ध्यान नहीं दे रहा है.

ऐड्स से भरे UI

फ़ोन कंपनियां सस्ते दाम पर फ़ोन बेच देती हैं और बाद में डिवाइस में ऐड दिखाकर पैसे कमाती हैं. ये विज्ञापन सस्ते मोबाइल के साथ अब प्रीमियम फ़ोन में भी दिखाई पड़ते हैं.

फालतू के कैमरे

आजकल हर फ़ोन की बैक पर तीन-चार कैमरा हैं. इनमें से काम का बस एक ही होता है और बाकी सब नाम के लिए. ऐसा बस कस्टमर को लुभाने के लिए किया जाता है.

भारी डिजाइन

बड़ी स्क्रीन और बड़ी बैटरी देने के चक्कर में स्मार्टफ़ोन का वज़न बढ़ता ही चला जा रहा है. 250 ग्राम का डिवाइस इस्तेमाल करने पर हाथ तक दर्द करने लग जाते हैं.

दूसरा ऐप स्टोर

एंड्रॉयड फ़ोन में ऐप इंस्टॉल करने के लिए गूगल प्ले स्टोर होता है फ़िर कंपनियां अपना खुद का पर्सनल ऐप स्टोर ज़बरदस्ती फ़ोन में डालकर देती हैं.

ब्लोटवेयर

फ़ोन में पहले से कई सारे ऐप पड़े हुए आते हैं. कुछ डिलीट हो जाते हैं मगर कुछ चिपकू होते हैं. ये बस पड़े-पड़े मेमोरी खाते हैं.

फ्लैश सेल

नया फ़ोन लॉन्च होने के बाद फ्लैश सेल पर जाता है. स्टॉक कम होता है और खरीदार ज़्यादा. इसके चक्कर में लोग फ़ोन खरीद नहीं पाते और काला-बाज़ारी शुरू हो जाती है.

ऑफर प्राइस

कुछ फ़ोन शुरुआत की एक-दो सेल पर एक खास कीमत पर बिकते हैं. आगे की सेल पर क़ीमत ऊपर हो जाती हैं मगर लोगों के दिमाग में फ़ोन सस्ता ही याद आता है.

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना