खून की कमी के ये हैं लक्षण, ऐसे करें इलाज

हीमोग्लोबिन की कमी का मतलब है एक साथ कई बीमारियों को न्यौता देना, हीमोग्लोबिन या आयरन की कमी को आमतौर पर एनीमिया कहा जाता है.

महिलाओं में खून की कमी यानि एनीमिया की समस्या पुरुषों से अधिक होती है. इसकी सबसे बड़ी वजह पोषक तत्वों की कमी, स्मोकिंग और ब्लीडिंग होती है.

खून की कमी होने पर थकान, आंखों के नीचे काले घेरे, बाल झड़ना, पीरियड्स में दर्द, सांस फूलना, त्वचा का पीला दिखना जैसे लक्षण आम होते हैं.

अनार आयरन, कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन से भरपूर होता है. अनार शरीर में खून की कमी को बेहद जल्द पूरा करता है.

चुकंदर, गाजर, टमाटर जैसी सब्जियां सलाद या अपनी सुविधा अनुसार सूप या जूस के रूप में लें, इससे आपके शरीर में हीमोग्लोबिन कमी दूर हो जाएगी.

शरीर में आयरन की कमी दूर करने के लिए पालक, सरसों, मेथी, धनिया, पुदीना, बथुआ, ब्रोंकली, गोभी, बीन्स, खीरा खूब खाएं. ये सब्जियां आयरन से भरपूर होती हैं.

आयरन की कमी दूर करने के लिए नियमित रूप से किशमिश, छुहारे, खजूर जैसे मेवे खाएं, दूध के साथ इनका सेवन करने से कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा.

गुड़ में नैचुरल मिनरल्स पाए जाते हैं. गुड़ खाने से हीमाग्लोबिन की कमी तो दूर होती ही है, साथ-साथ आपका पाचन भी दुरुस्त रहता है.

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना