अश्विन: ICC प्लेयर ऑफ द मंथ (फरवरी)

अश्विन मौज़ूदा भारतीय टीम के सबसे सफल स्पिनर हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 409 विकेट हैं. जबकि वो कई दिग्गजों का रिकॉर्ड तोड़ने से ज़्यादा पीछे नहीं हैं. 

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में अश्विन ने 32 विकेट चटकाए और कुल 189 रन बनाए. इस कमाल प्रदर्शन की वजह से उन्हें मैन ऑफ दी सीरीज़ भी चुना गया. 

इस खास प्रदर्शन के लिए ICC ने भी अश्विन को सम्मानित किया है. अश्विन को ICC ने फरवरी महीने का प्लेयर ऑफ द मंथ घोषित किया है.

एक पारी में सबसे ज़्यादा बार पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड मुरलीधरन के नाम है. अश्विन इस लिस्ट में छठे स्थान पर हैं. उन्होंने अब तक ये कारनामा 30 बार किया है. 

इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज़ में रविचन्द्रन अश्विन ने 32 विकेट चटकाए जो कि किसी भी सीरीज़ में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. 

अश्विन टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले प्रमुख छह टीमों के खिलाफ मैन ऑफ द सीरीज़ बन चुके हैं. वह टेस्ट में सबसे ज़्यादा बार प्लेयर ऑफ द सीरीज़ जीतने वाले इंडियन क्रिकेटर हैं. 

अश्विन सिर्फ गेंदबाज़ी में ही नहीं बल्लेबाज़ी में भी कमाल कर गए. इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज़ में वो भारत के लिए रोहित, पंत के बाद तीसरे सबसे सफल बल्लेबाज़ रहे.

टेस्ट क्रिकेट में अश्विन के नाम करीब 28 की बल्लेबाज़ी औसत से 2656 रन हैं. जिसमें उन्होंने पांच शतक और 11 अर्धशतक भी बनाए हैं.

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना