सब्ज़ी, फल ख़रीदते वक़्त ये गलतियां न करें

चमकते फल, सब्जियां देखने में सुंदर लगती हैं, पर ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक हैं. क्योंकि चमकाने के लिए फलों व सब्जियों को केमिकल और डाई से रंगा जाता है.

मैलाकाइट नाम के केमिकल से सब्ज़ियों को हरा रंग दिया जाता है. जिन सब्ज़ियों में मैलाकाइट है, उन्हें खाने से आपको कैंसर हो सकता है.

तरबूज़ को लाल और मीठा बनाने के लिए इरेथरोसिन केमिकल इंजेक्शन से डाला जाता है. ऐसे फल खाने से पेट या आंतों में जलन और उल्टी-दस्त की शिकायत हो सकती है.

आम, केले और पपीते को जल्दी पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड का इस्तेमाल होता है. इसी कैल्शियम कार्बाइड का इस्तेमाल पटाखे बनाने के लिए भी संभव है.

फल, सब्जियां एक रंग के दिख रहे हैं तो उनके साथ छेड़छाड़ की गई है. फल या सब्ज़ी ख़रीदें तो उसे गीले कपड़े से पोंछकर देखें कि उसमें से रंग तो नहीं निकल रहा?

ऑफ़ सीज़न यानी वो सब्जियों और फल जो उस मौसम के नहीं हैं, उनको रंग या मोम लगाकर ठीक किया जाता है जिससे वो जल्दी खराब न हों.

मोम का पता लगाने के लिए सब्ज़ी या फल को ब्लेड से खुरच के देखिए. अगर परत निकल रही है तो इसका मतलब है इसमें खाने वाला वैक्स या मोम नहीं लगा है.

सिर्फ़ सब्जियां ही नहीं, दूध को ठंडा रखने और बिगड़ने से बचाने के लिए उसमें पेंट और डिटर्जेंट डाला जाता है. मिलावट वाला दूध पीने से सेहत को काफ़ी नुकसान पहुंचता है.

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना